रेलवे ने विभागीय पदोन्नति का नियम बदला है। ग्रुप सी से बी में विभागीय पदोन्नति के लिए होने वाली परीक्षा में रेलवे ने संशोधन किया है। एक माह पहले बनाई गई प्री व मेंस परीक्षा की व्यवस्था खत्म कर दी गई है। अब केवल एक ही परीक्षा होगी।

लखनऊ. रेलवे ने विभागीय पदोन्नति का नियम बदला है। ग्रुप सी से बी में विभागीय पदोन्नति के लिए होने वाली परीक्षा में रेलवे ने संशोधन किया है। एक माह पहले बनाई गई प्री व मेंस परीक्षा की व्यवस्था खत्म कर दी गई है। अब केवल एक ही परीक्षा होगी। इस परीक्षा में 60 फीसदी या अधिक अंक पाने वाले साक्षात्कर के लिए बुलाए जाएंगे। इस नियम में भी बदलाव किया गया है। पहले यह समय सीमा 75 फीसदी थी। इस बदलाव से कर्मचारी से अधिकारी बनने की राह आसान हो गई थी। नई व्यवस्था एक जनवरी, 2021 के बाद रिक्त पदों के सापेक्ष होने वाली सीमित विभागीय (70 और 30 फीसद) प्रतियोगी परीक्षा में समान रूप से लागू होगी।

अन्य विभागों में परीक्षा पर रोक

बोर्ड ने अन्य विभाग की परीक्षाओं पर रोक लगा दी है। इनमें यातायात, वाणिज्य, कार्मिक, सिग्नल, विद्युत, यांत्रिक, इंजीनियरिंग और स्टोर की परीक्षाएं शामिल हैं। हालांकि रोक वहीं है, जहां अभी तक लिखित परीक्षा नहीं हुई है। जहां लिखित परीक्षा हो चुकी है, वहां साक्षात्कार जल्द पूरा करने के लिए कहा गया है।