Free railway ticket : Indian Railways reprimanded for giving free tickets  to officials | Times of India Travel

भारतीय रेलवे (India Railway) में विभिन्न पदों की सभी 3 श्रेणियों की लिये भर्ती प्रक्रिया के आवेदनों की जांच पूर्ण की जा चुकी है. अब इन विभिन्न पदों पर भर्ती के लिये परीक्षाओं का आयोजन 15 दिसंबर से शुरु किया जायेगा.

भारतीय रेलवे (India Railway) में विभिन्न पदों की सभी 3 श्रेणियों की लिये भर्ती प्रक्रिया के आवेदनों की जांच पूर्ण की जा चुकी है. अब इन विभिन्न पदों पर भर्ती के लिये परीक्षाओं का आयोजन 15 दिसंबर से शुरु किया जायेगा. गौरतलब है कि रेल विभाग ने कोरोना काल शुरू होने से पहले बंपर वैकेंसी निकाली थी. इसके तहत आए आवेदन पत्रों की स्क्रूटनी का काम अब पूरा हुआ है. और अब जल्द ही विभाग पूरे परीक्षा शेड्यूल को जारी करेगा.

तीन श्रेणियों में दो करोड़ से ज्यादा आवेदन गौरतलब है कि रेलवे ने विभिन्न श्रेणियों में 1 लाख 40 हजार, 640 पदों के लिए आवेदन मंगाए थे, जिसके लिए कुल 2 करोड़ 12 लाख अभ्यर्थियों ने अपनी दावेदारी दर्ज कराई है.  इनमें 35 हजार 208 गैर तकनीकि पद हैं जिनके तहत रेलवे में गार्ड, ऑफिस क्लर्क और कमर्शियल क्लर्क के पदों पर योग्य अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा. वहीं लेवल 1 की भर्तियों में ट्रैक मेंटेनर्स और प्वाइंट्समैन के पद पर एक लाख तीन हजार सात सौ 69 लोगों को नौकरी मिलेगी.   

चयन प्रक्रिया योग्य अभ्यर्थियों का चयन कॉमन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी), एप्टीट्यूड टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के माध्यम से किया जाएगा. आपको बता दें कि केंद्र सरकार कोरोना महामारी से बचाव के लिए विशेष बचाव प्रकिया के मानकों का ध्यान रखते हुए नीट और जेईई परीक्षा का आयोजन करा रही है. अब रेलवे विभाग भी उन्ही सावधानियों को ध्यान में रखते हुए अपने विभाग की भर्ती प्रकिया को पूरा करेगा.