Railway Board staff strength to be cut, 50 officials to be transferred to  zones: sources - The Hindu

नयी दिल्ली, नौ सितंबर (भाषा) रेलवे ने अपने पुनर्गठित बोर्ड में कार्य आवंटन का फैसला किया है, जिसमें बोर्ड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) को सबसे अधिक महत्व दिया गया है। पुनर्गठित रेलवे बोर्ड में अध्यक्ष एवं सीईओ के अधीन सबसे महत्वपूर्ण सुरक्षा और बुनियादी ढांचा विभागों को बरकरार रखा गया है। रेलवे बोर्ड के मंगलवार को जारी एक आदेश के मुताबिक, केंद्र ने मौजूदा रेल सेवाओं के लिए कैडर कंट्रोलिंग अथॉरिटी (सीसीए) को भी अंतिम रूप दिया है, जिसके साथ ही भारतीय रेलवे के पहले चीफ आपरेटिंग आफिसर के पास कैडर कंट्रोलिंग आफिसर के नाते मानव संसाधन की…..

रेलवे ने अपने पुनर्गठित बोर्ड में कार्य आवंटन का फैसला किया है, जिसमें बोर्ड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) को सबसे अधिक महत्व दिया गया है। पुनर्गठित रेलवे बोर्ड में अध्यक्ष एवं सीईओ के अधीन सबसे महत्वपूर्ण सुरक्षा और बुनियादी ढांचा विभागों को बरकरार रखा गया है। रेलवे बोर्ड के मंगलवार को जारी एक आदेश के मुताबिक, केंद्र ने मौजूदा रेल सेवाओं के लिए कैडर कंट्रोलिंग अथॉरिटी (सीसीए) को भी अंतिम रूप दिया है, जिसके साथ ही भारतीय रेलवे के पहले चीफ आपरेटिंग आफिसर के पास कैडर कंट्रोलिंग आफिसर के नाते मानव संसाधन की जिम्मेदारी होगी और इसमें महानिदेशक (मानव संसाधन) उनकी सहायता करेंगे।

रेलवे के सुचारू संचालन और इसके आधुनिकीकरण की तात्कालिक योजनाओं पर अत्यधिक प्रभाव डालने वाले अन्य महत्वपूर्ण विभागों जैसे स्वास्थ्य, योजना, सतर्कता, दक्षता और अनुसंधान, जनसंपर्क, विरासत, परिवर्तन प्रकोष्ठ और कॉरपोरेट सहयोग की जिम्मेदारी सीईओ को दी गई है।

इस कदम के बारे में विस्तार से बताते हुए एक अधिकारी ने कहा, ” कार्यों का वर्गीकरण कुछ इस तरह से किया गया है कि उन सभी कार्यों की जिम्मेदारी सीईओ को सौंपी गई है, जिनका रेलवे के समावेशी विकास पर प्रभाव है। इसका मकसद निर्णय लेने में कम देरी और किसी भी निर्देश के कमजोर पड़ने की सभी संभावनाओं को समाप्त करना है।

सुरक्षा उनकी अधीन रखी गई है क्योंकि इसे एक स्वतंत्र ऑडिट से गुजरना होगा।” इससे पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रेलवे बोर्ड के पुनर्गठन को मंजूरी दी थी, जिसके तहत इसकी सदस्य संख्या को आठ से घटाकर पांच किया गया था। वहीं, वर्तमान अध्यक्ष वीके यादव को अध्यक्ष एवं सीईओ नियुक्त किया गया है जबकि प्रदीप कुमार को सदस्य (बुनियादी ढांचा), पीसी शर्मा को सदस्य (ट्रैक्शन एंड रोलिंग स्टॉक), पीएस मिश्रा को सदस्य (परिचालन एवं कारोबार विकास) और मंजुला रंगराजन को सदस्य (वित्त) नियुक्त किया गया है।