Indian Railways: 150 private passenger trains to run on 100 routes - The  Economic Times

Railway Recruitment 2020: रेलवे की नौकरी करने के इच्‍छुक लोगों के लिए यह काम की सूचना है। भारतीय रेलवे ने 35 हजार 208 भर्तियां निकाली हैं। यानी सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका है। खास बात यह है कि इन पदों के लिए सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन दिया जाएगा। इसके चलते RRB NTPC ने 35208 रिक्‍त पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसमें से 24605 Post ग्रेजुएट उम्‍मीदवारों के लिए हैं।

10603 Post अंडर ग्रेजुएट कैंडिडेट्स के लिए हैं। उम्‍मीदवारों को बैसिक सैलरी के अलावा अन्य बैनिफिट्स जैसे DA, HRA, ट्रांसपोर्ट अलाउंस, पेंशन स्कीम, मेडिकल बेनिफिट्स और अन्य सुविधाएं भी दी जाएंगी। ट्रैफिक असिस्टेंट (ग्रेजुएट पोस्ट) के पद के लिए चयनित लोगों को 7th CPC pay Matrix लेवल -04 के अनुसार 35400 रुपए+ ग्रेड पे वेतन का भुगतान अदा किया जाएगा। इस वैकेंसी के तहत Apply करने वाले उम्‍मीदवार के पास भविष्य में प्रमोशन की अच्छी खासी संभावनाएं होंगी। वर्तमान में रेलवे की ओर से तमाम पदों पर वैकेंसी निकाली जा रही हैं।

जानिये Traffic Assistant के दायित्‍व

1. यातायात और सिग्नल का दायित्‍व संभालना होगा।

2. कर्मचारी को अलग-अलग शिफ्ट में काम करना होगा

शैक्षणिक योग्‍यता Traffic Assistant- के पद पर Apply करने वाले कैंडिडेट के पास ग्रेजुएशन या उससे बराबर की ही कोई डिग्री जरूर होनी चाहिए। इसके अलावा उनके पास जो डिग्री हो वह किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से होनी चाहिए।

यह है आयु सीमा अधिकतम 33 साल तक के कैंडिडेट इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। ट्रैफिक असिस्टेंट की पोस्ट के लिए अप्लाई करने वाले उम्‍मीदवार की न्‍यूनतम आयु 18 साल होनी चाहिए। इसके अलावा, OBC उम्‍मीदवार को अधिकतम आयु सीमा में 3 साल और SC/ST कैंडिडेट को 5 साल की छूट प्रदान की गई है।