health insurance: Offer standard health policies with maximum sum insured  Rs 5 lakh: Irdai to insurers - The Economic Times

भारतीय रेलवे अपने कर्मचारियों को स्वास्थ्य बीमा (Health Insurence) देने के साथ इलाज के दायरे को बढ़ाने पर विचार कर रहा है. रेलवे ने अपने सभी मंडलों के महाप्रबंधकों से इस योजना पर सुझाव एवं प्रतिक्रिया मांगी है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक रेलवे ने हाल ही में कहा कि वह अपने 13 लाख कर्मचारियों को स्वास्थ्य बीमा योजना मुहैया कराकर उनके इलाज का दायरा व्यापक करने पर विचार कर रहा है.

इसके साथ ही रेलवे ने कहा कि वह पहले ही अपने कर्मचारियों और उनके आश्रित परिजनों को Railway Employees Liberalized Health Scheme और Central Government Health Services के जरिए चिकित्सा स्वास्थ्य सुविधाएं (Medical health facilities) उपलब्ध करा रहा है. भारतीय रेलवे अब रेलवे कर्मियों के चिकित्सीय उपचार (Medical Treatment) के दायरे को बढ़ाने पर विचार कर रहा है.

रेलवे ने कहा कि रेलकर्मियों के लिए समग्र स्वास्थ्य बीमा योजना (Comprehensive Health Insurance Scheme) से जुड़े सभी पहलुओं को परखने के लिए एक समिति गठित की गई है. जिसका उद्देश्य चिकित्सा, आकस्मिक परिस्थितियों आदि के दौरान वित्तीय जोखिमों से उन्हें बीमा कवर उपलब्ध कराना है. रेलवे ने अपने सभी मंडलों और उत्पादन इकाइयों के महाप्रबंधकों से इस प्रस्ताव पर सुझाव मांगे हैं. रेलवे के इस फैसले से 13 लाख कर्मचारियों को लाभ मिल सकता है.

बता दें कि कोरोना संकट के दौरान रेलवे यात्रियों और कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए अहम कदम उठा रहा है. रेलवे ने विभिन्न स्टेशनों पर ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन, ऑटोमेटिक टिकट चेकिंग मशीन, ऑटोमेटेड फेस मास्क और हैंड सैनिटाइजर डिस्पेंसर मशीन और अल्ट्रा वॉइलेट सैनिटाइजिंग मशीनें लगाई हैं. कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए रेलवे लगातार आधुनिकतम तकनीक का उपयोग कर यात्रियों और रेलकर्मियों को सुरक्षित रखने की कोशिश कर रहा है.