Free Indian Logos: Indian Railway Logo Vector (New)

भारतीय रेलवे (Indian Railways) आने वाले दिनों में कुछ और स्पेशल ट्रेनें चला सकता है. रेल मंत्रालय के मुताबिक अधिक स्पेशल ट्रेनों को शुरू करने की योजना बनाई जा रही है. इसके लिए राज्य सरकारों से बातचीत भी की जा रही है. भारतीय रेलवे यात्रियों की अधिक सुविधा के लिए और स्पेशल ट्रेनें (Special Train) चलाने की योजना बना रहा है.

हालांकि, अभी इस बात की पुष्टि नहीं है कि रेलवे कितनी और स्पेशल ट्रेनें चलाएगा. बता दें कि कोरोना महामारी को देखते हुए रेलवे वर्तमान में सिर्फ 230 स्पेशल ट्रेनें चला रहा है.

रेगुलर ट्रेनें अनिश्चितकाल के लिए रद्द देश में लगातार तेजी से बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए रेलवे ने पहले ही सभी पैसेंजर ट्रेनों (Regular Passenger Train) को अनिश्चितकाल के लिए रद्द कर दिया था. रेलवे ने कहा था कि सभी नियमित पैसेंजर ट्रेनें अगले नोटिस तक निलंबित रहेंगी. हालांकि, 230 स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगी. 

22 मार्च से निलंबित हैं एक्सप्रेस ट्रेनें देश में कोरोना संक्रमण को देखते हुए रेलवे ने 22 मार्च से पैसेंजर ट्रेनों, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया था. वहीं, लॉकडाउन के बीच विभिन्न स्थानों पर फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके घर पहुंचाने के लिए रेलवे मे 1 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को शुरू किया था.

इसके बाद 12 मई से राजधानी स्पेशल ट्रेनें शुरू की गईं और फिर 1 जून से 100 जोड़ी और ट्रेनों को चलाया गया. इस तरह अभी 230 ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है.

Source:- AAjTAK