Indian Railways to provide Content on Demand Service (CoD) on Trains and  Stations | Technology For You

भारतीय रेल की हेल्पलाइन सेवा 139 अब और भी उपयोगी हो गई है. रेलवे ने इस हेप्ललाइन सर्विस को अब माल भाड़े से जुड़ी सेवाओं से भी जोड़ दिया है. व्यापारी,उद्यमी और रेलवे के अन्य ग्राहक अब इस हेल्पलाइन पर फोन कर माल भेजने को लेकर किसी भी तरह की सहायता प्राप्त कर सकते हैं. आइये जानते हैं 139 हेल्पलाइन पर क्या सुविधाएं मिलती हैं.

एक जनवरी से सभी हेल्पलाइन को जोड़ा गया
01 जनवरी, 2020 से रेलवे ने अपनी सभी हेल्पलाइन सेवाओं को 139 में जोड़ दिया है. इंटरैक्टिव वायस रेस्पान्स सिस्टम (आईवीआरएस) पर आधारित 139 पर डायल कर अलग अलग भाषाओं में सूचना दी जाती है. हर सुविधा के लिए अगल अलग एक्सटेंशन नम्बर दिए गए हैं.

हमेशा याद रखें ये एक्सटेंशन नम्बर

  • रेल यात्रा के दौरान सुरक्षा, चिकित्सा या दुर्घटना के दौरान मदद के लिए 1 दबाना होता है.
  • किसी ट्रेन के बारे में पूछताछ के लिए 139 डायल करन के बाद 2 दबाना होता है.
  • ट्रेन से यात्रा के दौरान खान-पान की सुविधा के लीए 139 डायल करने के बाद 3 एक्सटेंशन दबाना होता है.
  • सामान्य शिकायतों के लिए 4 एक्सटेंशन नम्बर दबाना होता है.
  • भ्रष्टाचार से जुड़ी किसी भी तरह की शिकायत के लिए 5 एक्स्टेंशन नम्बर दबाना होता है.
  • पार्सल और माल भाड़े से संबंधित पूछताछ के लिये 6 नम्बर दबाना होता है.
  • आई.आर.सी.टी.सी. की ओर से चलाई जाने वाली ट्रेनों से संबंधित जानकारी के लिए 7 दबाना होता है.
  • अपने दर्ज शिकायत का स्टेटस जानने के लिए 9 तथा ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बात करने के लिए स्टार (*) दबाना होता है.

पार्सल और माल भाड़े के से संबंधित पूछताछ के लिए 139 डायल करके 6 दबाना होता है. इस नम्बर पर ग्राहक सेवा अधिकारी से बात होती है. ग्राहक सेवा अधिकारी से सुबह 10.00 से 06.00 बजे तक ग्राहक की ओर से मांगी गई सूचना देते हैं. ग्राहक को पार्सल ऑफिस से काल कनेक्ट कर बात करा दी जाती है जहां से ग्राहक जानकारी को पूरी जानकारी मिल जाती है.