Indian Railways launches new platform Rail Drishti

Unlock 4 Guideline:: देश में कोरोना महामारी के खिलाफ दो तरफा जंग लड़ी जा रही है। संक्रमण को रोकने की कवायद हो रही है, वहीं अनलॉक के जरिए आम जनता को राहत देने की कोशिश भी जारी है। उम्मीद की जा रही है कि 1 सितंबर से Unlock 4 लागू हो सकता है। केंद्र सरकार सभी राज्यों के साथ विचार-विमर्श करते हुए गाइनलाइन पर काम कर रही है। ताजा खबर यह है कि मुंबई, कोलकाता और दिल्ली में 1 सितंबर से लोकल ट्रेनों का संचालन शुरू हो सकता है। यहां केंद्र सरकार, राज्य सराकर और रेलवे के बीच सहमति बनती नजर आ रही है।

महाराष्ट्र: मुंबई लोकल का संचालन करने वाला मध्य रेलवे 1 सितंबर से आम जनता के लिए मुंबई लोकल को फिर से शुरू करने के लिए तैयार है। रेलवे को अब महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार की अनुमति का इंतजार है। यहां आवश्यक सेवाओं में लगे कर्मचारियों के लिए 1 जुलाई से लोकल ट्रेन शुरू की गई थी। यदि आम जनता के लिए लोकल ट्रेन चालू होती है तो जनजीवन को पटरी पर लाने में मदद मिलेगी।

पश्चिम बंगाल: पश्चिम बंगाल सरकार ने रेलवे बोर्ड से लोकल ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू करने का अनुरोध किया है। ममता बनर्जी सरकार ने छह शहरों – दिल्ली, मुंबई, पुणे, नागपुर, चेन्नई, अहमदाबाद से उड़ानों की अनुमति दी है, जिस पर पहले पाबंदी थी।

दिल्ली: AAP के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार पिछले महीने से दिल्ली मेट्रो को फिर से शुरू करने की मांग कर रही है। DMRC अधिकारियों ने पहले से सोशल डिस्टेंसिंग SOP तैयार किया, जिसे अब संशोधित किया जा रहा है। इस तरह पूरी उम्मीद है कि 1 सितंबर से दिल्ली में भी मेट्रो चालू हो जाएगी। केंद्र सरकार की कोशिश है कि ऑफिस खोलने के बाद लोकल ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाए। हालांकि इस दौरान कोरोना को फैलने से रोकना सबसे बड़ी चुनौती है।