Indian Railway Finance Corporation to issue Rs 6000 crore tax-free ...

 कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए ( Coronavirus ) भारतीय रेलवे ( IRCTC Update ) ने सभी यात्री ट्रेनों ( Regular Train Services Cancelled ) पर रोक लगा दी है।
-रेलवे ने मंगलवार को नोटिस जारी कर इस बात की जानकारी दी। रेल मंत्रालय ने कहा कि सभी नियमित पैसेंजर मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों के साथ सभी उपनगरीय ट्रेनों का संचालन अगली सूचना तक रद्द किया जा रहा है।
-हालांकि, 230 स्पेशल ट्रेनों का संचालन पहले की तरह होता रहेगा।

Indian Railways: कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए ( coronavirus ) भारतीय रेलवे ( IRCTC Update ) ने सभी यात्री ट्रेनों ( Regular Train Services Cancelled ) पर रोक लगा दी है। रेलवे ने मंगलवार को नोटिस जारी कर इस बात की जानकारी दी। रेल मंत्रालय ने कहा कि सभी नियमित पैसेंजर मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों के साथ सभी उपनगरीय ट्रेनों का संचालन अगली सूचना तक रद्द किया जा रहा है। हालांकि, 230 स्पेशल ट्रेनों का संचालन पहले की तरह होता रहेगा। वहीं, रेल शुरू करने को लेकर रेल मंत्रालय ने कहा कि अगले आदेश तक ट्रेनों पर पूरी तरह रोक रहेगी। इसके बाद फिर से शुरू करने को कोई निर्णय लिया जाएगा। तब तक ट्रेनों के परिचालन पर रोक रहेगी।

कब शुरू होगी ट्रेन? ट्रेन कब शुरू होगी, इसको लेकर रेल मंत्रालय ने कहा कि उपनगरीय रेल समेत नियमित ट्रेन सवाएं अगले नोटिस तक दोबारा शुरू नहीं की जाएंगी। रेलवे ने कोरोना के चलते उपजे हालातों के कारण यह फैसला लिया है। ट्रेनों का संचालन शुरू करने के लिए गृह और स्वास्थ्य मंत्रालय की अनुमति भी जरूरी होगी। हालांकि, मंत्रालय ने नोटिफिकेशन में साफ कहा है कि वर्तमान में चल रही 230 स्पेशल ट्रेनों के परिचालन में कोई बदलाव नहीं होगा। बता दें कि इससे पहले रेलवे ने 12 अगस्त तक नियमित ट्रेनों का संचालन रद्द किया था।

स्पेशल ट्रेनें जारी रहेगी रेलवे नेआदेश में कहा है कि वर्तमान में चल रहीं 230 स्पेशल ट्रेनों का संचालन होता रहेगा। इसके अलावा मुंबई में राज्य सरकार की जरूरत के अनुसार केवल सीमित लोगों के लिएलोकल ट्रेनें (Local Trains) भी चलती रहेंगी। रेलवे का कहना है कि स्पेशल ट्रेनों में यात्रियों की संख्या पर लगातार नजर रखी जा रही है। यात्रियों की मांग बढ़ने पर कुछ और स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया जा सकता है। लेकिन, लॉकडाउन में जिन नियमित ट्रेनों के साथ उपनगरीय ट्रेनों का संचालन रद्द किया गया था, उसे फिलहाल जारी रखने का फैसला किया गया है।