संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने जूनियर साइंटिस्ट ऑफिसर के पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। यह आवेदन नौसेना का मुख्यालय के लिए मांगे गए हैं। इन पदों पर नौकरी पाने वालों को 7th Pay Commission के मुताबिक सैलरी मिलेगी।  वे उम्मीदवार जो इस 7 वें वेतन आयोग की सैलरी के मुताबिक नौकरी के लिए इच्छुक हैं, वे UPSDC की आधिकारिक वेबसाइट – upsconline.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र प्राप्त करने की आखिरी तारीख 27 अगस्त 2020 है। भर्ती प्रक्रिया के सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद, आवेदक को 7 वें सीपीसी वेतनमान के लेवल -8 में नियुक्त किया जाएगा। मतलब, सफल उम्मीदवार को मासिक वेतनमान 47,600 रुपये से लेकर 1,51,100 रुपये तक दिया जाएगा। महंगाई भत्ता (डीए), मकान किराया भत्ता (एचआरए), यात्रा भत्ता (टीए) और अन्य मासिक भत्ते 7 वें वेतन आयोग के तहत मिलेंगे।

सरकरी नौकरी की पेशकश की प्रकृति स्थायी है और भर्ती प्रक्रिया के सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद, आवेदक को केंद्र सरकार में समूह ‘बी’ राजपत्रित अधिकारी के रूप में नियुक्त किया जाएगा। 7 वीं सीपीसी सरकरी नौकरी के लिए आवेदन करने वाले आवेदक के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से फिजिक्स / एप्लाइड फिजिक्स / केमिस्ट्री / पॉलीमर केमिस्ट्री / इलेक्ट्रॉनिक्स में स्नातक की डिग्री या मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री या इलेक्ट्रॉनिक्स / टेलीकम्युनिकेशन / कंप्यूटर साइंस / सूचना प्रौद्योगिकी/ धातुकर्म / मैकेनिकल / वैमानिकी / रासायनिक में इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए।

आवेदक को ध्यान देना चाहिए कि अभ्यर्थियों के मामले में योग्यता के आधार पर यूपीएससी के विवेक पर छूट दी जाती है, उम्मीदवारों के मामले में अन्यथा योग्य हैं। एक्सपीरिएंस की बात करें तो उत्पादन के क्षेत्र में, डिवेलपमेंट या गुणवत्ता में दो साल का अनुभव केंद्र / राज्य सरकार / केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन या स्वायत्त या वैधानिक संगठन / सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों / विश्वविद्यालय / मान्यता प्राप्त अनुसंधान संस्थानों या भारत के स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध निजी संगठन के संगठनों से आयुध / इलेक्ट्रॉनिक्स / वैमानिकी / अंडर-वाटर एप्लिकेशन में अनुभव होना चाहिए।

आयु सीमा: एक जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार को क्लोजिंग डेट को 30 वर्ष की आयु पार नहीं करनी चाहिए। ओबीसी उम्मीदवारों के लिए, 3 वर्ष की आयु में छूट दी गई है, ओबीसी उम्मीदवार के लिए ऊपरी आयु सीमा 33 वर्ष है जबकि एससी और एसटी उम्मीदवार के लिए ऊपरी आयु सीमा सामान्य समापन तिथि पर 35 वर्ष है।