Medical | Family Health Care

रेलवे रेल कर्मियों को मनपंसद अस्पताल के साथ रेलवे अस्पताल में भी इलाज कराने की सुविधा मुहैया कराने पर विचार कर रहा है। रेलवे प्रशासन ने रेलवे बोर्ड के आदेश को स्पष्ट करते हुए कहा है कि रेलवे अस्पताल बंद नहीं किए जाएंगे। किया जाएगा। बल्कि स्वास्थ्य बीमा के तहत रेलवे कर्मियों को मनपसंद अस्पताल में इलाज कराने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इस पर काम चल रहा है।

पिछले दिनों रेलवे की ओर से एक पत्र जारी किया गया था। इसमें रेलवे कर्मियों का स्वास्थ्य बीमा कराए जाने की जानकारी दी गई थी। इससे रेल कर्मचारी मनपंसद प्राइवेट अस्पताल में इलाज करा सकेंगे। योजना को लागू करने से पहले रेलवे अधिकारियों से सुझाव मांग गए थे। उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने इस संबंध में पत्र जारी कर कहा है कि प्रस्तावित योजना को लागू होने के बाद भी रेलवे अस्पताल बंद नहीं किया जाएगा। रेलवे कर्मियों को रेलवे इम्प्लाइज लिबरलाइज्ड स्कीम और सेंट्रल गर्वेमेंट हेल्थ स्कीम के द्वारा चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। दोनों प्रकार की चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध होगी। इससे रेलवे कर्मियों को काफी लाभ मिलेगा।

चर्चाओं पर लग गया विराम

पिछले दिनों रेलवे अस्‍पताल बंद होने की चर्चाओं ने जोर पकड़ लिया था। पूर्व के आदेश के अनुसार माना जा रहा था कि रेलवे अस्‍पताल बंद हो जाएगा। ऐसे में रेलवे कर्मचारियों के पास प्राइवेट अस्‍पतालों में इलाज कराना एक मात्र विकल्‍प रह जाएगा लेकिन अब यह स्‍पष्‍ट हो चुका है कि रेलवे कर्मचारियों के लिए दोनों विकल्‍प खुले रहेंगे। वे जरूरत के अनुसार अस्‍तपाल का चुनाव कर सकते हैं।