IRCTC/Indian Railway : रेगुलर ट्रेन चलाने को लेकर रेलवे का क्या है प्लान? जानें यहां

लॉकडाउन के कारण लंबे समय से बंद पड़े रेलवे को फिर से शुरू करने की योजना सरकार बना रही है. रेलवे द्वारा देश भर में ट्रेनों का संचालन शुरू किया जा सकता है. वहीं देशभर में 230 स्पेशल ट्रेन अभी भी चल रही है. नई ट्रेनें कब से शुरू होगी? इसपर रेलवे ने कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है.

रेलवे ने बयान जारी कर कहा है कि रेलवे परिचालन से संबंधित सर्कुलर कभी जारी नहीं किया गया है, जल्द ही नया सर्कुलर जारी किया जाएगा, जिसके बाद कयास लगाया जा रहा है कि रेलवे रेगुलर ट्रेनों की संचालन की भी घोषणा कर दे. हालांकि रेलवे का सर्कुलर कब जारी होगा? इसपर भी रेलवे ने कोई सूचना नहीं दी है.

स्पेशल ट्रेन परिचालन नहीं होगा बन्द– रेलवे ने कहा है कि देश भर चालू स्पेशल ट्रेनों का परिचालन नहीं रोका जाएगा. रेलवे ने बताया कि पूर्व की भांति ही अगले आदेश तक स्पेशल ट्रेन चलती रहेगी. रेलवे ने कहा है कि 230 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन नहीं रोका जाएगा.

1 जून से शुरू हैं स्पेशल ट्रेन का परिचालन- 31 मई को लॉकडाउन 4.0 की समयसीमा खत्म हो जाने के बाद से यानी 1 जून से भारतीय रेलवे देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए 200 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू कर चुकी है. इन ट्रेनों में सफर करने के लिए 22 मई से ही टिकटों की बुकिंग शुरू हो गयी. इन ट्रेनों में सफर करने वाले 30 दिन पहले भी सीटों की बुकिंग करवा सकते हैं.

24 घंटे में 60 हजार से अधिक नये केस-भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 60,963 मामले सामने आए हैं और 834 मौतें हुई हैं. देश में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 23,29,639 हो गई है जिसमें 6,43,948 सक्रिय मामले, 16,39,600 ठीक / डिस्चार्ज / माइग्रेट और 46091 मौतें शामिल हैं.