Indian Railways introduces the policy of mandatory food bills in ...

रेलवे यात्रा (Indian Railway) के दौरान आए दिन ही यात्री किसी न किसी तरह की समस्या का सामना करते है. ट्रेन के सफर में कोई यात्री साफ-सफाई को लेकर परेशानी झेलता है तो कोई खान-पान को लेकर सवाल करता है.

रेलवे यात्रा (Indian Railway) के दौरान आए दिन ही यात्री किसी न किसी तरह की समस्या का सामना करते है. ट्रेन के सफर में कोई यात्री साफ-सफाई को लेकर परेशानी झेलता है तो कोई खान-पान को लेकर सवाल करता है. यही नहीं तमाम दफा ट्रेन में महिलाएं किसी के अभद्र व्यवहार से भी झूझती हैं लेकिन उस वक्त वे शिकायत करने की बजाए इग्नोर करती हैं. हालांकि कई बार मामला काफी बढ़ भी जाता है. ऐसे ही तमाम समस्याओं के लिए इंडियन रेलवे ने एक बड़ा कदम काफी पहले ही उठा चुकी है. जहां पर पैसेंजर्स रेल यात्रा से संबंधित हर तरह की शिकायत कर सकते हैं. हालांकि इसके बारे में बहुत कम यात्रियों को जानकारी है. बहरहाल, हम आपको यहां बता रहे हैं कि सफर में आप कैसे अपनी परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं

Rail Madad App पर दर्ज करें शिकायत
इंडियन रेलवे अपने यात्रियों को अब हर तरह की सुविधा मुहैया कराने में सक्षम है. अगर आपके पास स्मार्टफोन (Smartphone) है और इंटरनेट (Internet) है तो आप अपनी शिकायत रेलवे के किसी अधिकारी तक आसानी से पहुंचा सकते हैं. रेलवे यात्रियों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए साल 2019 में रेल मदद ऐप (Rail Madad App) को लॉन्च कर चुकी है. इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) से डाउनलोड कर सकते हैं. 

ऐप में जुड़ी है 138 हेल्पलाइन नंबर सर्विस 
यात्री को रेल मदद पर शिकायत दर्ज के लिए ऑनलाइन एक फॉर्म भरना होगा जिसमें आपको शिकायत संबंधी डिटेल, घटना की तारीख, कर्मचारी का नाम, घटनास्थल के बारे में डिटेल देनी होगी. फॉर्म में पर्सनल डिटेल्स, जैसे- नाम, मोबाइल नंबर, ई-मेल, पता भी डालना जरूरी होगा. ‘रेल मदद ऐप’ से रेल यात्रियों की परेशानी का तत्काल समाधान होता है. यही नहीं इस ऐप में 138 से लेकर सभी हेल्पलाइन सेवा भी जुड़ी हैं. इसमें आने वाली शिकायतें सीधे बोर्ड तक जाताी हैं और वहां से मंडल कार्यालय भेजकर मदद उपलब्ध कराई कराई जाती है.