7th pay commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर, जानिये क्‍या हैं Pay Scale वेतनमान के नियम

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए यह उपयोगी खबर है। सातवां वेतन आयोग केंद्रीय कर्मचारियों के लिए वेतनमान, नियमों का एक पुलिंदा है। केंद्र सरकार के कर्मचारी और अन्य सभी कर्मचारी, जिन पर ये नियम लागू होते हैं वे इसे बेहतर तरीके से समझते हैं वे किसी भी वेतन लाभ या भत्‍ते की सुविधा को छोड़ना नहीं चाहेंगे क्‍योंकि इसे मिस करने का मतलब अच्‍छा खासा नुकसान होगा। आज हम आपको सरकारी अधिसूचना के अनुसार पांच बातों की परिभाषाएं और उनका संक्षेप में विवरण बता रहे हैं जो कि सातवें वेतन आयोग की रिपोर्ट प्रणाली में शामिल होने के लिए लागू होती है। इसमें मुख्‍य तौर पर बेसिक पे, पे बैंड और ग्रेड पे या पे स्केल शामिल हैं। सातवे वेतन आयोग की रिपोर्ट देखने के लिए यहां Click करें। रिटायर होने वाले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार ने जो हैंडबुक बनाई है, उसे देखने के लिए यहां Click करें।

ऐसे करें अपने वेतन का कैल्‍कुलेशन

केंद्रीय कर्मचारी अपने वेतन का सरल तरीकों से कैलकुलेशन कर सकते हैं। 7वें वेतन आयोग में जो Pay matrix तय किए गए हैं। सरकारी कर्मचारियों का वेतन गत 1 जनवरी 2016 को 7वां वेतन आयोग लागू होने के बाद से बढ़ाया गया था। इस नए वेतनमान के बाद ग्रॉस सैलरी में 14 फीसदी का इजाफा हुआ था। बाद में केंद्र सरकार ने DA महंगाई भत्‍ता भी देना शुरू किया, जिससे वेतन और बढ़ गया।

पे मेट्रिक्‍स के आधार पर बनता है वेतन नए वेतनमान में पे मैट्रिक्‍स (Pay Matrix) के आधार पर वेतन तैयार होता है। पे मैट्रिक्‍स की व्‍यवस्‍था को फिटमेंट फैक्‍टर (fitment factor) से जोड़ा गया था। प्रारंभिक लेवल के कर्मचारी को 2.57 गुना फिटमेंट फैक्‍टर के आधार पर वेतन मिलता है। इसका अर्थ यह हुआ है कि पे मेट्रिक्‍स में लेवल 1 पर बेसिक 18 हजार रुपए प्रति माह होता है। लेवल 18 पर यह ढाई लाख रुपए प्रति माह होता है। यह व्‍यवस्‍था गत 1 जनवरी 2016 से लागू हुई है।

पे स्केल सिफारिश लागू होने के बाद

छठे वेतन आयोग 7वां वेतन आयोग

7000 18000

13500 35400

21000 56100

46100 118500

80000 225000

90000 250000

(1) Existing basic pay यानी “मौजूदा मूल वेतन” का अर्थ है कि निर्धारित मौजूदा वेतन बैंड और ग्रेड वेतन, मौजूदा पैमाने में वेतन का भुगतान होना।

2) सरकारी सेवक के संबंध में “मौजूदा वेतन बैंड और ग्रेड पे” का अर्थ है इन नियमों की अधिसूचना से ठीक पहले की तारीख पर सरकारी कर्मचारी के लिए लागू होने वाला पे बैंड और ग्रेड पे।

(3) “Existing scale” या मौजूदा स्‍केल का मतलब होता है उच्चतर प्रशासनिक ग्रेड, उच्च प्रशासनिक ग्रेड, सर्वोच्च पैमाना में इन नियमों की अधिसूचना से ठीक पहले की तारीख पर सरकारी सेवक के पद के लिए लागू वेतनमान और यह कैबिनेट सचिव के लिए लागू होता है।

(4) “Existing pay structure या मौजूदा वेतन संरचना” का अर्थ है, इन नियमों के लागू होने से ठीक पहले की तारीख पर वेतन और बैंड और ग्रेड वेतन की वर्तमान प्रणाली या पद के लिए सरकारी सेवक के पद के लिए लागू होने वाला वेतनमान।

इस प्रकार समझें : “existing basic pay” मौजूदा बेसिक पे, “existing Pay Band and Grade Pay” मौजूदा पे-बैंड और ग्रेड-पे और “existing scale” मौजूदा स्‍केल का अर्थ किसी सरकारी कर्मचारी के लिए इस तरह होगा। यदि कोई सरकार कर्मचारी 1 जनवरी, 2016 को प्रतिनियुक्ति पर भारत के बाहर था या लीव पर था या विदेश सेवा में था तो वह इस स्‍केल के लिए पात्र होगा।

(5) Existing emoluments या मौजूदा परिलब्धियों का मतलब होता है (i) मौजूदा मूल वेतन और (ii) मौजूदा महंगाई भत्ते को जनवरी, 2006 के पहले दिन के सूचकांक के औसत पर आंका जाना।