INR: Explaining the Indian Rupee

महामारी के दौरान रिटायर होने वाले केंद्र सरकार के कर्मचारियों को नियमित पेंशन भुगतान आदेश जारी होने तक अस्थायी पेंशन राशि मिलेगी.

कोरोना काल तमाम लोगों के लिए एक बड़ी परेशानी लेकर आया है. इन दिनों रिटायर होने वाले  केंद्रीय कर्मचारियों (central government) के सामने पेंशन और ग्रेच्युटी को लेकर काफी दिक्कतें आ रही हैं. लेकिन ऐसे कर्मचारियों को केंद्र सरकार ने बड़ी राहत दी है. लॉकडाउन के दौरान रिटायर होने वाले केंद्र सरकार के कर्मचारियों को नियमित पेंशन भुगतान आदेश जारी होने और अन्य औपचारिकताएं पूरी होने तक अस्थाई पेंशन राशि मिलेगी.

केंद्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह (Jitendra Singh) ने कहा कि महामारी और लॉकडाउन को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के चलते सरकारी कर्मचारियों को पेंशन फार्म (pension) जमा करने में दिक्कतें हों सकती हैं. यह भी सकता है कि रिटायर होने वाले कर्मचारी सर्विस बुक के साथ दावा फार्म फिजिकली तौर पर वेतन और लेखा (पे एंड एकाएंट) कार्यालय में जमा करवा पाने की स्थिति न हों. खासकर उन हालात में जहां दोनों कार्यालय अलग-अलग शहरों में हों, तो यह परेशानी और बढ़ जाती है.

यह समस्या केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के कर्मचारियों के सामने सबसे ज्यादा है. क्योंकि ये लोग लगतार एक शहर से दूसरे जगह जाते हैं. और उनके मुख्य कार्यालय, वेतन और लेखा कार्यालय वाले स्थान से दूसरे शहरों में होते हैं.