7th Pay Commission: These employees set to hit Indian Railways ...

रेलवे अपने कर्मचारियों के लिए मल्टी स्टोरी बिल्डिंग बनाएगा। कॉलोनी की जमीन पर अन्य स्टेशन का डेवलपमेंट सहित बजट होटल, शापिंग माल बनाने का प्लान है। कैंट स्टेशन के भी कई कॉलोनियों को शिफ्ट करने की तैयारी है। मल्टी स्टोरी बनने के बाद कर्मचारियों को शिफ्ट होते ही इन कॉलोनियों को तोड़कर तैयार प्रोजेक्ट को जमीन पर उतारा जाएगा। फिलहाल कर्मचारियों को माल गोदाम के पास मल्टी स्टोरी बिल्डिंग बनाकर फ्लैट एलॉट किए जाएंगे। विभाग की टीम ने इसका सर्वे भी कर लिया है।

स्टेशन का होगा विस्तार कैंट स्टेशन के विस्तार के लिए प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ाई जाएगी। इसी क्रम में डाक विभाग के आरएमएस (डाकघर) को हटाकर पश्चिमी छोर पर स्थापित कर दिया गया है। इसकी जगह पर लांउज बनाया जाएगा। सेकेंड एंट्री की तरफ भी यात्री सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। साथ ही फुट ओवरब्रिज की लंबाई बढ़ाई जाएगी। इसके लिए सेना से जमीन मांगी गयी है। वहीं कैंट स्टेशन के विस्तार की योजना को अमलीजामा की कार्रवाई जल्द शुरू होगी। इसके तहत आरएमएस कालोनी को तोड़कर पैसेंजर वेटिंग हॉल, वीआईपी लाउंज समेत अन्य सुविधाओं का विकास किया जाएगा। इसके पहले सेकेंड क्लास यात्री हाल को तोड़कर स्टेशन का विस्तार किया जा रहा है तो आरपीएफ थाने को भी हटा दिया गया है।

खाली जमीन पर बजट होटल टूरिस्ट की दृष्टि से देखा जाए तो कैंट स्टेशन पर दुनियाभर से लोग आते हैं। इनको यहां ठहरने के लिए होटल की आवश्यकता होती है। जिसे देखते हुए लंबे समय से कैंपस में बजट होटल बनाने की मांग चल रही है। इसके लिए विभाग भी कई बार प्लान बनाकर हेड क्वार्टर को भेज चुका है। इसी क्रम में स्टेशन कैंपस में स्थित कॉलोनी की जमीन पर इसको अमली जामा पहनाया जाएगा। इसके पहले कर्मचारियों के लिए मल्टी स्टोरी बिल्डिंग बनाकर उनकी फेमिलीज को शिफ्ट करने का प्लान है।