Indian Railways set to cut off agent reliance | TTG Asia

वर्चुअल विदाई समारोह में रेल मंत्री, रेल राज्य मंत्री भी मौजूदगी दर्ज कराएंगे

अब रेलवे पूरे देश में सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को एक साथ ऑनलाइन विदाई देगा। रेलवे बोर्ड ने इसके लिए हर माह के आखिरी दिन शाम 5 बजे का समय तय किया है। समारोह वीडियाे कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगा। खास बात यह है कि दिल्ली से होने वाले वर्चुअल विदाई समारोह में उपलब्धता के अनुसार रेल मंत्री, रेल राज्य मंत्री सहित बड़े अफसर न केवल मौजूद रहेंगे, बल्कि रिटायर हो रहे कर्मचारियों को संबोधित भी करेंगे। बुधवार को ज्वाइंट डायरेक्टर बी. मजूमदार ने आदेश जारी कर दिए हैं। पहले से चली आ रही परंपरा के अनुसार फरवरी तक मंडल स्तर पर विदाई समारोह हो रहे थे। कोविड-19 महामारी के चलते हुए लाॅकडाउन में रेलवे ने यह समारोह भी बंद कर दिया था।

अब विदाई समारोह की यह होगी व्यवस्था
नई व्यवस्था में देशभर के जोन और मंडल स्तर पर एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा। इन्हें हर माह की 20 तारीख तक सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों की जानकारी बोर्ड को भेजना होगी। बोर्ड के अधिकारी प्रत्येक कर्मचारी की जानकारी के आधार पर जोन और मंडल वार कार्यक्रम की रूपरेखा बनाएगा। सेवानिवृत्त कर्मचारी मंडल में जहां भी होंगे, वहां से इस वर्चुअल समारोह में शामिल हो सकेंगे।

विदाई नहीं होने से निराश हो रहे थे रिटायर कर्मचारी 

लंबी सेवा के बावजूद अंतिम दिन ठीक से विदाई नहीं मिलने से कर्मचारी निराश हो रहे थे। वरिष्ठ कर्मचारी नेता अशोक तिवारी ने बताया कि हमने स्थानीय स्तर पर तो कई कर्मचारियों के घर तक विदाई दी। सेंट्रल गवर्नमेंट एवं रेलवे पेंशनर एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रकाश व्यास ने बताया रेलवे बोर्ड ने बहुत अच्छा कदम उठाया है। अंतिम दिन रिटायर होने वाला कर्मचारी भावुक होता है। ऐसे में समारोहपूर्वक विदाई होने पर उनके साथ परिवार को भी खुशी मिलेगी।