7th Pay Commission : इन सरकारी कर्मचारियों को बड़ी राहत, जुलाई से मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन, आदेश जारी

केंद्र सरकार ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है। महंगाई भत्‍ते के इजाफे पर भले ही 2021 तक रोक लगी हो लेकिन सरकार के नए फैसले से अनेकों कर्मचारियों का वेतन अब बढ़ जाएगा। सरकार ने नाइट ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों के लिए अब अलग से भत्‍ता दिए जाना तय किया है। अभी तक उन्‍हें ग्रेड-पे सिस्‍टम के चलते भत्‍ता दिया जाता था लेकिन अब अलग से भत्‍ता मिलेगा तो वेतन बढ़ जाएगा। इन कर्मचारियों को जुलाई, 2020 का वेतन अब बढ़ा हुआ मिलेगा। इससे देश के हजारों कर्मचारियों को लाभ होगा। केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग DOPT ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। आइये समझते हैं इस आदेश में क्‍या लिखा है।

नई व्‍यवस्‍था में हर घंटे 10 मिनट का वेटेज आदेश के अनुसार नई व्‍यवस्‍था में अब नाइट ड्यूटी का समय रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक माना जाएगा। इसी के आधार पर भत्‍ते का भुगतान तय होगा। कर्मचारी को प्रति एक घंटे के लिए 10 मिनट का वेटेज मिलेगा। नाइट ड्यूटी भत्‍ते के लिए बेसिक-पे की सीलिंग हर माह 43 हजार 600 रुपए के आधार पर तय की गई है। यह आदेश एक जुलाई से लागू होना माना जाएगा।

इस तरह होगा भत्‍ते का भुगतान नए सिस्‍टम में भत्‍ते के भुगतान का तरीका कुछ अलग बनाया गया है। इस भत्‍ते का निर्धारण हर एक घंटे में किया जाएगा, जो बेसिक-पे एवं महंगाई भत्‍ते के कुल योग को 200 से डिवाइड करने के बराबर ही होगा। बेसिक पे एवं महंगाई भत्‍ते का कैल्‍कुलेशन सातवें वेतन आयोग के नियमों के अनुसार ही किया जाएगा। भत्‍ते के भुगतान का यह फार्मूला सारे सरकारी विभागों, मंत्रालयों के कर्मचारियों के लिए लागू किया जाएगा।