Breaking News May 25 LIVE Updates: Latest Telangana And Andhra ...

पश्चिम रेलवे ने अपने कर्मचारियों के लिए आदेश जारी किए है वे सितंबर माह तक कोविड 19 को देखते हुए कीट पहनकर ही कामकाम करें। इसका मतलब साफ है कि 12 अगस्त तक जो ट्रेन को रेलवे ने चलाने से रोका है उसकी तारीख को बढ़ाकर 30 सितंबर 2020 तक बढ़ाया जाएगा।

रतलाम. पश्चिम रेलवे ने अपने कर्मचारियों के लिए आदेश जारी किए है वे सितंबर माह तक कोविड 19 को देखते हुए कीट पहनकर ही कामकाम करें। इसका मतलब साफ है कि 12 अगस्त तक जो ट्रेन को रेलवे ने चलाने से रोका है उसकी तारीख को बढ़ाकर 30 सितंबर तक बढ़ाया जाएगा। पश्चिम रेलवे में सितंबर तक कर्मचारी को कोविड 19 के अंतर्गत जारी कीट को पहनते हुए ही ड्यूटी करना होगी। इसके लिए रनिंग विभाग के कर्मचारियों के कीट में जो सामान शामिल किया गया है उसकी सूची जारी कर दी गई है।

मार्च माह में कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए परिचालन विभाग के अधिकांश कर्मचारियों को घर बिठाया गया था। इसके बाद अप्रैम मई माह में रेलवे ने जरूरी सामान की उपलब्धता करवाने के लिए मालगाड़ी सहित कोविड 19 पार्सल स्पेशल ट्रेन को चलाने की शुरुआत की। इसके बाद मई माह में कुछ विशेष यात्री ट्रेन चलाने की शुरुआत हुई। तब से अब तक रनिंग विभाग के कर्मचारियों के लिए लगातार नए नए नियम आ रहे है। अब जो नियम आया है उसके अनुसार रनिंग कर्मचारी जिसमे गार्ड, चालक आदि रहते है उनको कीट का उपयोग सितंबर तक अनिवार्य किया गया है।

टिकट निरस्त करवा सकेंगे रेलवे जब 12 अगस्त तक रेलसेवा को निरस्त या स्थगित करेगा तो उसके बाद यात्री अपने आगे की यात्रा के टिकट को 180 दिन के अंदर निरस्त करवा सकेंगे। इसके लिए रेलवे ने पहले ही सूचना जारी की है। रेलवे के अनुसार जब कोई ट्रेन को स्थगित किया जाएगा तो उसके टिकट के रिफंड को यात्री 180 दिन के अंदर ले सकेंगे। इसके लिए टिकट खिड़की पर कतार लगाकर भीड़ लगाने की जरुरत नहीं होगी। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए ही रेलवे ने इस नियम को जारी किया है।

यह सामान साथ होना जरूरी
– सैनिटाईजर 100 एमएल बोतल प्रत्येक माह दो बोतल
– एन 95 मास्क हर माह
– फेस शीड – एक
– वॉशेबल मास्क – दो हर माह
– डेटोल शॉप – प्रत्येक माह एक
– रबड़ के दस्ताने – हर माह एक

सतर्कता व सुरक्षा जरूरी
रेलवे में रनिंग विभाग के लिए सामान्य नियम है कि सतर्कता है तो सुरक्षा है। ट्रेन के साथ साथ कोरोना से लडऩे में भी यह नियम लागू होता है। रनिंग विभाग के कर्मचारी एक स्थान से दूसरे स्थान पर ट्रेन लेकर जाते है, इसलिए उनको जरूरी संसाधन रेलवे द्वारा सितंबर माह तक के लिए देने का निर्णय हुआ है। ट्रेन स्थगित करने के मामले में 12 अगस्त के बाद आगे की तारीख बढ़ेगी तो सूचना समय पूर्व जारी की जाएगी।
– जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी, रतलाम रेल मंडल