Telangana SSCL Recognised Trade Union Election 2017: Voting ...

रेलवे ट्रेड यूनियनों के चुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई हैं। यूनियन नेता अब ऑनलाइन ही रेलवे कर्मचारियों को लुभाने की कोशिशों में जुट गए हैं।

रेलवे ट्रेड यूनियनों के चुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई हैं। यूनियन नेता अब ऑनलाइन ही रेलवे कर्मचारियों को लुभाने की कोशिशों में जुट गए हैं। फिलहाल रेलवे बोर्ड ने चुनाव की तारीख का एलान नहीं किया है।

हालांकि रेलवे ने लॉकडाउन से पहले सभी यूनियनों को अपनी-अपनी सूची बनाने के लिए बोल दिया था। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि रेलवे बोर्ड की ओर से अगले कुछ सप्ताह के दौरान चुनाव की तारीख का एलान किया जा सकता है। यह चुनाव ऑनलाइन ही होंगे या नहीं, इस पर संशय बना हुआ है। मगर यूनियन नेता कोई भी मौका छोड़ना नहीं चाहते।

मौजूदा समय में तीन रेलवे यूनियनें मैदान में हैं। इनमें नार्दर्न रेलवे मेन्स यूनियन (एनआरएमयू), उत्तर रेलवे कर्मचारी यूनियन (यूआरकेयू) और उत्तर रेलवे मजदूर यूनियन (यूआरएमयू) शामिल हैं। अभी तो एनआरएमयू और यूआरकेयू ही ज्यादा सक्रिय नजर आ रही हैं। यूआरएमयू की गतिविधियां पूरी तरह से ठप हैं।

चुनाव को लेकर फैसला जल्द लेना चाहिए एनआरएमयू के इंजीनियर ब्रांच के सचिव ईश देवगन ने कहा कि जिंदगी पटरी पर लौट रही है। धीरे-धीरे सब कुछ सामान्य हो रहा है। हालात भी सुधर रहे हैं। ऐसे में रेलवे बोर्ड को चुनाव करवाने को लेकर जल्द ही फैसला लेना चाहिए। इसके लिए अलग से विकल्प तलाशने की जरूरत है ताकि कोरोना से भी बचाव किया जा सके।

चुनाव ऑनलाइन ही करवाए जाने चाहिए यूआरकेयू के डिवीजनल सचिव रमन महाजन ने कहा कि सभी कर्मचारी चुनाव के हक में हैं। मगर कोरोना से बचाव के लिए सुरक्षा हिदायतों का पालन करना भी जरूरी है। इसलिए रेलवे को ऑनलाइन चुनाव करवाने चाहिए। सभी यूनियनें अपनी-अपनी लिस्टें तैयार कर चुकी हैं। चुनाव में पहले ही काफी देर हो चुकी है। इसलिए रेलवे बोर्ड को इस पर अब गंभीरता दिखानी चाहिए।