Railways cancels all regular train services till August 12

बदलते समय के साथ रेलवे अब वाणिज्य विभाग के स्टाफ को मल्टी स्किल्ड बनाने की तैयारी कर रहा है। इस संबंध में शनिवार को आयोजित बैठक में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विश्व रंजन ने वाणिज्य निरीक्षकों को वाणिज्य से संबंधित कार्य बेहतर तरीके से पूरे करने के निर्देश दिए ताकि उसका लाभ यात्रियों के साथ व्यापारियों को भी मिल सके।

उन्होंने मंडल में माल के लदान, नाॅन फेयर रेवेन्यू बढ़ाने के साथ अनावश्यक खर्चों को रोकने पर भी जोर दिया। इस दौरान उन्होंने सभी प्रकार के भुगतान डिजिटल सिस्टम से करने को कहा। उन्होंने वाणिज्य निरीक्षकों से कहा कि माल भेजत समय क्या परेशानियाँ आ रही हैं, उन्हें तत्काल हल किया जाना चाहिए।

व्यापारियों को गुड्स शेड में साफ-सफाई, हरियाली, प्रकाश, जल आदि सुविधाएँ मिलनी चाहिए। बैठक में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक मनोज कुमार गुप्ता, मंडल वाणिज्य प्रबंधक देवेश कुमार सोनी मौजूद थे। इस दौरान मंडल के वाणिज्य निरीक्षकों, पार्सल सुपरवाईजर्स ने अपने स्टेशन की समस्याएँ बताने के साथ विकास कार्यों की भी जानकारी दी।

गौरतलब है कि आधुनिकता के दौर में रेलवे अपने कर्मचारियों को हर क्षेत्र के काम में निपुण करने जा रहा है ताकि जरूरत पड़ने पर एक ही कर्मचारी से कई तरह के काम लिए जा सकें।