INR: Explaining the Indian Rupee

सातवाँ वेतन आयोग – कर्मचारियों के लिए ‘MeraVetan’ एप लॉन्च, मिलेगी सैलरी, इंक्रीमेंट व अन्य भत्ते के बारे में पूरी जानकारी

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के सरकारी कर्मचारियों को अब अपने मोबाइल पर ‘MeraVetan’ एप के जरिए कई जानकारियां मिलेगी। लेफ्टिनेंट गवर्नर ने इस एप को लॉन्च किया है। यह एक सैलरी ट्रैकर एप है इसके जरिए कर्मचारियों को इंक्रीमेंट व अन्य भत्ते के बारे में पूरी जानकारी भी मिलेगी। कर्मचारियों को सरकार की ओर से यूनिक आइडी दी गई है। ये आईडी सभी विभागों के कर्मचारियों दी गई है।

MeraVetan ऐप (वर्जन -1) के लॉन्च के बाद अब कर्मचारियों की आसानी से अपने सैलरी और अन्य विवरण तक आसानी से पहुंच हो सकेगी। इस एप को लेकर एलजी ने कहा कि यह विशेष रूप से उन दूरदराज के और ग्रामीण क्षेत्रों में तैनात लोगों के लिए उपयोगी होगा जो कि दूर-दराज इलाकों में तैनात हैं। उन्होंने कर्मचारियों के साथ-साथ आम जनता के लिए भी सरकार के विभिन्न कार्यों और योजनाओं की जानकारी पहुंचे इसकी भी बेहतर व्यवस्था पर जोर दिया।

मुर्मू ने कहा कि प्री और पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति और समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित एकीकृत सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लिए भी एक ऐसी है मोबाइल एप्लीकेशेन को डेवलप किया जाना चाहिए, ताकि लाभार्थी छात्रवृत्ति और पेंशन संवितरण विवरणों को ट्रैक कर सकें। एलजी के इस बयान के बाद माना जा रहा है कि योजनाओं की जानकारी देने के लिए भी राज्य सरकार एप बनाने की तैयारी में है।

उन्होंने यह भी उम्मीद जताई है कि भविष्य में इनकम टैक्स कैल्कुलेशन और फॉर्म -16 से जुड़ी जानकारियों को देने के लिए ‘MeraVetan’ एप को अपडेट किया जाएगा। इस एप के इस्तेमाल के बाद कर्मचारी बैंक की तरफ से आए उस मैसेज पर ही निर्भर नहीं रहेंगे जिसमें सिर्फ सैलरी को लेकर जानकारी देती है। इस एप की मदद से कटौती आदि के बारे में भी जानकारी मिलेगी।