Fastest Shatabdi, Duronto, Garib Rath, Rajdhani, Double Decker ...

लॉकडाउन के चौथे चरण के समाप्त होने के साथ ही रेलवे की पटरियों पर दो सौ नियमित ट्रेनें दौड़ने लगेंगी। जबकि 12 मई से 30 राजधानी स्पेशल ट्रेनें पहले से ही चल रही हैं। ट्रेनों के संचालन के सामान्य होने के बारे में भारतीय रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने कहा कि चरणबद्ध तरीके से ट्रेनों का संचालन सामान्य होगा।

रेलवे बोर्ड ने अगले चरण की ट्रेनों के बारे में दिया संकेत एक जून के बाद अगले चरण में शताब्दी एक्सप्रेस, वंदे भारत, गरीब रथ और दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन शुरु किया जा सकता है।

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने कहा- नियमित ट्रेनों का संचालन चरणबद्ध तरीके से चालू किया जाएगा बोर्ड के चेयरमैन यादव ने कहा कि रेलवे में यात्रियों की बढ़ती मांग के मद्देनजर नियमित ट्रेनों का संचालन चरणबद्ध तरीके से चालू किया जाएगा।

रेलवे की तैयारियां हो चुकी हैं, कर्मचारी व अधिकारी रात दिन काम में जुटे

रेलवे की तैयारियां हो चुकी हैं। भारतीय रेलवे के 12 लाख कर्मचारी व अधिकारी रात दिन काम जुटे हुए हैं।

भारतीय रेलवे बोर्ड तैयार कर रहा एक जून से चलाई जाने वाली ट्रेनों की सूची अगले चरण में चलाई जाने वाली ट्रेनों की सूची उनकी प्राथमिकताओं के आधार पर तैयार की जा रही है। यादव ने बताया कि एक जून से चलाई जाने वाली नियमित ट्रेनों की सूची का निर्धारण काफी सोच विचार के बाद तैयार किया गया है।

200 ट्रेनों की सूची में लोकप्रिय ट्रेनों को शामिल किया गया जिन 200 ट्रेनों की सूची की अधिसूचना जारी की गई है, उनमें देश के उन ट्रेनों को शामिल किया गया है, जो लोकप्रिय रही हैं। जिन रुटों पर ट्रेनें सामान्य तौर पर खाली नहीं चलती हैं। इसीलिए अगले दौर में उन ट्रेनों को चलाने की योजना है, जो अपने गतंव्य की दूरी अप एंड डाउन दिनभर में पूरी कर लेती हैं।