Pension pangs: Call to restore old scheme gets louder - The Week

रेलवे और केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत भरी खबर है। केंद्र सरकार ने एक महत्‍वपूर्ण निर्णय लेते हुए यह तय किया है कि कर्मचारियों व अधिकारियों को पुरानी पेंशन योजना यानी ओपीएस OPS (Old Pension Scheme) का लाभ दिया जाएगा। ओल्‍ड पेंशन स्‍कीम का लाभ उन कर्मचारी व अधिकारियों को दिया जाएगा जिनका चयन 31 दिसंबर, 2003 के पहले हुआ था लेकिन किन्‍हीं कारणवश वे नौकरी ज्‍वाइन नहीं कर पाए थे।

यानी अब इन लोगों को एनपीएस NPS यानी नई पेंशन योजना New Pension Scheme से ओपीएस OPS ओल्‍ड पेंशन स्‍कीम में जाने के लिए एक विकल्‍प दिया गया है। रेलवे के इस कदम से देश के लाखों कर्मचारियों को सीधे तौर पर फायदा होगा क्‍योंकि कर्मचारी अभी भी पुरानी पेंशन योजना को ही श्रेष्‍ठ मानते हैं। कर्मचारियों एवं अधिकारियों को आगामी 31 मई से पहले ये ऑप्‍शन चुनना होगा। इनके फार्म ऑनलाइन भेजे जा सकते हैं।

सभी मंडलों ने जारी किए विकल्‍प के फार्म रेलवे ने अपने समस्‍त मंडलों को ओल्‍ड पेंशन स्‍कीम के ऑप्‍शन फार्म जारी किए हैं। रेलवे बोर्ड ने यह नई पॉलिसी जारी भी कर दी है। इसके अंतर्गत अब कर्मचारियों एवं अधिकारियों को NPS से OPS में जाने के लिए One Time Option दिया गया है। जिन लोगों को शैक्षणिक, प्रशासनिक, पुलिस वेरिफिकेशन में विलंब के चलते, मेडिकल समस्‍या के चलते अथवा न्‍यायालीयन प्रकरणों के चलते ज्‍वाइनिंग में काफी समय लग गया था, उनके लिए अब विकल्‍प प्रदान किया गया है।