HCL का साहस भरा फैसला

कोरोना वायरस महामारी coronavirus के चलते देश भर में किए गए लॉकडाउन में सरकार की ओर से कई तरह की राहत दिए जाने के बाद हालात कुछ पटरी पर आने लगे हैं. हालांकि वायरस के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए अभी भी बहुत से ऑफिसों में सीमित संख्या में ही कर्मचारी पहुंच रहे हैं. लॉकडाउन में राहत के साथ ही रेलवे ने कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है. रेलवे की ओर से सभी कर्मचारियों से उनके मार्च और अप्रैल के सैलरी से जुड़े भत्तों के बिल जमा करने की बात कही है. बिल जमा करने पर कर्मचरियों को उनके भत्तों का भुगतान जल्द ही कर दिया जाएगा.

सभी भत्तों के बिल जल्द जमा करें रेलवे के दिल्ली मंडल की ओर से जारी किए गए निर्देशों के तहत मार्च 2020 से अप्रैल 2020 के बीच के सभी तरह के भत्तों जैसे  TA,NDA,NHA, लीव इनकैशमेंट, चाइल्ड एजुकेशन एलाउंस, ओवरटाइम, एरियर बिल आदि के बिल 5 जून के पहले जमा करने के लिए कहा गया है. बिल जमा करने पर इस बिलों का भुगतान जून महीने की सैलरी में कर दिया जाएगा. कर्मचारी दिल्ली डिवीजन के पर्सल डिपार्टमेंट में जा कर अपना ये बिल जमा कर सकते हैं.  

पटरी पर आने लगी हैं रेलवे की सेवाएं coronavirus lockdown में 12 मई को रेलवे 15 जोड़ी राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन चला रहा है. अभी इन ट्रेनों के लिए तत्काल बुकिंग नहीं है. इनमें वेटिंग लिस्ट वाले पैसेंजर को journey नहीं करने दी जाएगी. ट्रेन खुलने के चार घंटे पहले पहला चार्ट निकलेगा. दूसरा चार्ट दो घंटे पहले आएगा. Indian railways ने राजधानी special के रिजर्वेशन सिस्‍टम में बदलाव किया है. इन ट्रेनों के लिए एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (ARP) को 7 दिन से बढ़ाकर 30 दिन करने का फैसला किया गया है.  

एक जून से शुरू होंगी 200 ट्रेनें बता दें कि भारतीय रेलवे ने 1 जून से 200 विशेष ट्रेनों के लिए बुकिंग शुरू करने के 24 घंटे के भीतर 12.5 लाख यात्रियों के लिए 5.72 लाख टिकट बुक किए. रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 1 जून से शुरू होने वाली 200 ट्रेनों के लिए गुरुवार सुबह से 12,54,706 यात्रियों के लिए कुल 5,72,219 टिकट बुक किए गए हैं.  

शुरू हुई बुकिंग रेलवे ने आईआरसीटीसी की वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन पर गुरुवार सुबह से 200 विशेष ट्रेनों के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी. हालांकि, बाद में दिन में रेलवे ने पीआरएस काउंटरों, डाकघरों और आईआरसीटीसी एजेंटों के माध्यम से टिकट बुक करने की भी घोषणा की.  

खुल गए टिकट काउंटर टिकट बुक करने के लिए शुक्रवार को देशभर के कई स्थानों पर पीआरएस काउंटर खोले गए. रेलवे ने कोरोना वायरस के प्रसार से निपटने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन के बीच 25 मार्च से यात्री, मेल और एक्सप्रेस ट्रेन सेवाओं को रद्द कर दिया था. हालांकि, पूरे देश में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए केवल माल और विशेष पार्सल ट्रेनें चल रही थीं. इसके बाद रेलवे ने फंसे हुए प्रवासी कामगारों, तीर्थयात्रियों, छात्रों और पर्यटकों के परिवहन के लिए 1 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया. और 12 मई को रेलवे ने 15 जोड़ी विशेष वातानुकूलित ट्रेनें भी शुरू कीं.