प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के आवास पर बुधवार सुबह 11 बजे कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting)हुई. बैठक में कोरोना संकट (Corona Crisis) पर भी चर्चा की उम्मीद की गई. इसके साथ-साथ सूत्रों के हवाले से यह भी खबर है कि सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता नहीं बढ़ाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई. बीते महीने कैबिनेट ने महंगाई भत्ते को मौजूदा 17 फीसदी से बढ़ाकर 21 फीसदी कर दिया था. लेकिन कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के चलते सरकारी राजस्व को बुरी तरह प्रभावित होने की वजह से इस फैसले पर फिलहाल रोक लगा दी गई है.


सूत्रों ने बताया कि कैबिनेट पूरे कैलेंडर वर्ष के लिए बढ़ोतरी पर रोक लगाने का फैसला कर सकती है. सरकार डीए बढ़ाने का फैसला करती है और वित्तीय दृष्टिकोण में सुधार होने पर अगले साल एरियर दे सकती है. सरकार के इस फैसले का असर 54 लाख सरकारी कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों पर पड़ेगा.

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस से संक्रमितों की संख्या 18985 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1329 नए मामले सामने आए हैं और 44 लोगों की मौत हुई है. देश में कोरोना से अब तक 603 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 3260 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं.

बता दें कि देश में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. हालांकि 20 अप्रैल से लॉकडाउन के दौरान उन इलाकों में कुछ छूट दी गई है, जहां कोरोना के मामले कम हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा की थी. बता दें कि पहले चरण का लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्म हो रहा था.