सातवाँ वेतन आयोग : केंद्र सरकार इनके लिए लेकर आई खुशखबरी, जानिए आप इसमें शामिल हैं या नहीं?

कैंडेडिटे्स यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 12 मार्च 2020 है।








UPSC, संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सरकारी नौकरियां निकाली हैं। यह नौकरियां अलग अलग पदों पर भर्ती के लिए निकाली गई हैं। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 23 फरवरी से शुरू हो गई है। इन नौकरियों की सबसे खास बात है कि सलेक्शन होने के बाद कैंडिडेट्स को 7th Pay Commission के आधार पर सैलरी मिलेगी। इन पदों के लिए वैसे तो अलग अलग योग्ताएं हैं लेकिन ग्रेजुएट होना जरूरी है। कैंडेडिटे्स यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 12 मार्च 2020 है। अलग अलग पदों के लिए आयु सीमा भी अलग है। इसके लिए आपको आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक करना पड़ेगा।




आवेदन फीस की बात करें तो सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर उम्मीदवारों को 25 रुपए की आवेदन फीस देनी होगी। वहीं अनुसूचित जाति / जनजाति और दिव्यांगजनों के लिए कोई आवेदन फीस नहीं है। कैंडिडेट्स फीस का भुगतान नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। सलेक्शन प्रोसेस की बात करें तो कैंडिडेट्स की सबसे पहले लिखित परीक्षा होगी। लिखित परीक्षा पास करने वाले कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इंटरव्यू के बाद सलेक्टिड कैंडिडेट्स की लिस्ट तैयार की जाएगी।




इन पदों पर होनी है भर्ती, सैलरी 7th Pay Commission के अनुसार
जूनियर साइंटिफिक ऑफिसर – 02 पद
रीजनल होम इकॉनोमिस्ट – 01
साइंटिस्ट बी (सिविल इंजीनियरींग) – 07
साइंटिस्ट बी (सिविल इंजीनियरींग) – 24
साइंटिस्ट बी (इलेक्ट्रीकल इंजीनियरींग) – 02
साइंटिस्ट बी (एन्वायरमेंटल इंजीनियरींग) – 02
साइंटिस्ट बी (मकैनिकल इंजीनियरींग) – 02
साइंटिस्ट बी (जियो फिजिक्स) – 01