सातवाँ वेतन आयोग – होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकता है गिफ्ट! महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी के साथ लंबे समय से अटकी मांग पर लग सकती है मुहर

केंद्रीय कर्मचारियों को 10 मार्च यानि की होली के त्योहार से पहले मोदी सरकार एक साथ दो गिफ्ट दे सकती है। सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोत्तरी के साथ ही न्यूनतम वेतन में बढ़ोत्तरी कर सकती है।

अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोत्तरी होगी। सरकार डीए में चार फीसदी की बढ़ोत्तरी कर सकती है वहीं न्यूनतम वेतन को 18,000 रुपये से बढ़ाकर 26,000 रुपये कर सकती है। कर्मचारियों की लंबी समय से मांग है कि न्यूनतम वेतन में बढ़ोत्तरी की जाए। सरकार का यह फैसला करीब एक करोड़ कर्मचारियों को फायदा पहुंचाएगा।








डीए में चार फीसदी की बढ़ोत्तरी के बाद कर्मचारियों की सैलरी में 700 रुपये से 10 हजार रुपये तक की बढ़ोत्तरी होगी। ये बढ़ोत्तरी पद और पे मैट्रिक्स के मुताबिक होगी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो लेवल -1 के कर्मचारियों के लिए डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी का मतलब है कि न्यूनतम रु 720 रुपये से 10,000 रुपये तक बढ़ सकता है। वहीं, रेलवे कर्मचारियों के वेतन में 5000 रुपये से लेकर 21000 रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है।




इससे पहले कर्मचारी दिवाली और न्यू ईयर और आम बजट के दौरान भी इसकी उम्मीद लगाए बैठे थे। कर्मचारियों को निराशा ही हाथ लगी थी क्योंकि सरकार ने बढ़ोत्तरी पर फैसले को होल्ड पर रख लिया था। अब होली का समय है ऐसे में माना जा रहा है कि कर्मचारियों को सरकार की तरफ से खुशी दी जा सकती है।




जनवरी 2019 में, सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए 3% बढ़ा दिया था। इससे पहले, गुजरात सरकार ने अपने राज्य के सरकारी कर्मचारियों का DA 5 प्रतिशत बढ़ाया था। 1 फरवरी 2020 को संसद में वार्षिक केंद्रीय बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी।