सातवाँ वेतन आयोग – आम बजट के साथ कर्मचारियों को मिल सकती है खुशखबरी, सैलरी बढ़ने का मिल सकता है डबल गिफ्ट

सरकार अगर डीए में चार फीसदी की बढ़ोत्तरी को मंजूरी देती है तो इससे कर्मचारियों की सैलरी में 700 रुपए से लेकर 10,000 रुपए तक की बढ़ोत्तरी हो सकती है।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को आम बजट के साथ बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। कर्मचारियों को सैलरी बढ़ने का गिफ्ट मिल सकता है। सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में चार फीसदी की बढ़ोत्तरी कर सकती है। वहीं मोदी कैबिनेट लंबे समय से कर्मचारियों द्वारा की जा रही न्यूनतम वेतन में बढ़ोत्तरी की मांग पर भी हामी भर सकती है। कर्मचारी न्यूनतम वेतन को 18,000 रुपए से बढ़ाकर 26,000 रुपए करने की मांग कर रहे हैं।








सरकार अगर डीए में चार फीसदी की बढ़ोत्तरी को मंजूरी देती है तो इससे कर्मचारियों की सैलरी में 700 रुपए से लेकर 10,000 रुपए तक की बढ़ोत्तरी हो सकती है। सैलरी में यह बढ़ोत्तरी पे मैट्रिक्स और पदों के आधार पर निर्धारित होगी। महंगाई भत्ते मौजूदा समय में 17 फीसदी है अगर इसमें चार फीसदी की बढ़ोत्तरी होती है तो यह 21 फीसदी हो जाएगा।




सरकार बढ़ी हुई महंगाई के आधार पर महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी को तय करती है। डीए में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी इसलिए भी की जा सकती है क्योंकि नवंबर 2019 के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आंकड़े आ चुके हैं। यह बढ़कर 328 अंक पर पहुंच गया है। ऐसे में माना जा रहा है कि डीए में सरकार 4 फीसदी तक की बढ़ोत्तरी कर सकती है। इससे पहले बीते साल 9 अक्टूबर को डीए में बढ़ोत्तरी का एलान किया गया था।




कैबिनेट ने 5 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। डीए में साल में दो बार (जनवरी और जुलाई) बढ़ोतरी की जाती है। बता दें कि इससे पहले गुजरात सरकार ने साल की शुरुआत में अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में पांच फीसदी की बढ़ोत्तरी को मंजूरी दी है। कर्मचारियों का डीए 17 फीसदी से 22 फीसदी कर दिया गया।

Source:- Jansatta