लाखों सरकारी कर्मचारियों को जल्द खुशखबरी मिल सकती है. इस बात की संभावना है कि मोदी सरकार केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा सकती है. कहा जा रहा है कि नए साल की पहली छमाही H1 2020 (January 2020- June 2020)  में महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत का इजाफा किया जा सकता है.







दरअसल, इन अटकलों को बल उस वक्त मिला, जब जुलाई 2019 से लेकर अक्टूबर 2019 के बीच महंगाई के आंकड़ों में 3 पॉइंट का इजाफा देखने को मिला. मीडिया में चल रही अटकलों को मानें तो केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी 720 रुपये से लेकर 10 हजार रुपये तक बढ़ सकती है. हालांकि, वेतन में यह इजाफा विभिन्न स्तरों पर मिलने वाली सैलरी के मुताबिक अलग-अलग होगा.





align=”justify”>एक आकलन के मुताबिक, अगर महंगाई भत्ते में यह बढ़ोतरी हुई तो 1.1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा. सरकार की ओर से यह ऐलान बजट पेश होने के बाद मार्च की शुरुआत में हो सकता है. वहीं, बजट में कई दूसरी खुशखबरी मिल सकती है. कर्मचारियों को उम्मीद है कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के मुताबिक न्यूनतम वेतन भी बढ़ाया जा सकता है. इसके अलावा, केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में भी बदलाव हो सकता है.




बता दें कि डीए में बढ़ोतरी का ऐलान साल में दो बार किया जाता है. पहला जनवरी से जून के पीरियड के लिए जबकि दूसरी बार जुलाई से दिसंबर के लिए. कहा जा रहा है कि अगर महंगाई भत्ता बढ़ा तो यह वर्तमान के 17 प्रतिशत से बढ़कर 21 पर्सेंट हो जाएगा.

Source:- AajTak