केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है. केंद्र सरकार ने 55 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनधारियों के डीए यानी कि डीयरनेस (DA) अलाउंस को बढ़ा दिया है. रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्र सरकार 55 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनधारियों के डीए में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी किया है.

7वें वेतनमान के तहत केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार मोदी सरकाने लाखों कर्मचारीयों और पेंशनधारियों के डीए में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दिया है. बढ़ा हुआ भत्ता केंद्रीय कर्मचारियों को 3 महीने का जोड़कर दिया जाएगा. रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्र सरकार के इस फैसले से लगभग 55 लाख कर्माचारियों और 62 पेंशनधारियों को इसका लाभ मिलेगा. हालांकि केंद्र सरकार की तरफ से अभी तक न्यूनतम वेतन और भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर कोई ऐलान नहीं किया गया है. न ही न्यूनतम वेतन में बढोतरी को लेकर कोई हिंट दिया गया है.







केंद्र सरकार द्वारा जारी एक रिपोर्ट्स की मानें तो इस फैसल केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में कुल 900 रुपये से लेकर 12,500 तक बढ़ोतरी होगी. इसका लाभ सिर्फ केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी. राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए हालांकि इस तरह का कोई ऐलान नहीं किया गया है. हालांकि पंजाब और यूपी गवर्नमेंट ने भी दिवाली से पहले राज्य कर्मचारियों के डीए में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी किया है.




इससे पहले केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में अब तक कुल 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई थी लेकिन इस बार सरकार ने रिकॉर्ड ही तोड़ दिया. वहीं केंद्र सरकार ने अभी केंद्रीय कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन बढ़ोतरी को लेकर कोई ऐलान नहीं किया है. पिछले कई वर्षों से केंद्रीय कर्मचारी न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं लेकिन मामला ढाक के तीन पात ही है.




मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्रीय कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन और भत्ते में बढ़ोतरी को केंद्र सरकार और वेतनआयोग के अधिस्थ अधिकारियों के बीच 30 से ज्यादा बार मीटिंग भी हो चुकी है. पहले ऐसा माना जा रहा था कि केंद्र सरकार न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी लोकसभा चुनाव 2019 से पहले करेगी, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ. इसके अलावा खबर यह भी थी कि केंद्र सरकार न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी दीवाली से पहले करेगी लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ.

Source:- IE