7th Pay Commission: मोदी सरकार से इन कर्मियों को खुशखबरी जल्द, 8 हजार तक बढ़ेगी सैलरी; जानिए कैसे, सब कुछ ठीक रहा और कैबिनेट बैठक में अगर इस प्रस्ताव पर मुहर लग गई, तब जल्द ही वित्त मंत्रालय की तरफ से उसके संबंध में आधिकारिक ऐलान भी कर दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार से केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द खुशखबरी मिल सकती है। दरअसल, सरकार इन दिनों इन कर्मियों के न्यूनतम वेतन को बढ़ाने पर विचार-विमर्श में जुटी है। सूत्रों के हवाले से विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया कि 10 नवंबर के बाद सरकार की एक अहम बैठक होगी, जिसमें कई बड़े मुद्दों पर फैसले लिए जा सकते हैं।








जानकारी के मुताबिक, इसी बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन पर भी बात हो सकती है। सब कुछ ठीक रहा और कैबिनेट बैठक में अगर इस प्रस्ताव पर मुहर लग गई, तब जल्द ही वित्त मंत्रालय की तरफ से उसके संबंध में आधिकारिक ऐलान भी कर दिया जाएगा।




हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया कि सरकार को नवंबर में इस बाबत फैसला लेने में दिक्कत आ सकती है और इसके पीछे की वजह मौजूदा आर्थिक स्थिति बताई गई। पर इसी बीच कुछ अन्य खबरों में कहा गया कि न्यूनतम बढ़ोतरी के संबंध में निर्णय मार्च 2020 के पहले ही लिया जाएगा।

सूत्र बताते हैं कि यह बढ़ोतरी दिवाली से पहले होनी थी, पर मंदी की मार और डंवाडोल अर्थव्यवस्था की वजह से इस बाबत फैसले में देरी हुई। बता दें कि केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत न्यूनतम वेतन बढ़ाने और फिटमेंट फैक्टर दुरुस्त करने पर अड़े हैं।




इन कर्मियों का कहना है कि मिनिमम वेज 18 हजार रुपए से बढ़ाकर 26 हजार रुपए कर दिया जाए। यानी इस बढ़ोतरी के बाद उनके वेतनमान में आठ हजार रुपए का इजाफा हो जाएगा। मौजूदा समय में उनका फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुणा है, जबकि वे इसे 3.68 गुणा करने की मांग कर रहे हैं।

Source:- Jansatta