7th Pay Commission Latest News, TA Me Badhotri: मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को एक और दिवाली गिफ्ट दे दिया है. कर्मचारियों को मिलने वाले डियरनेस एलाउंस यानी कि महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी के बाद सरकार ने ट्रांसपोर्ट एलाउंस में भी इजाफा कर दिया है. केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में 810 रुपये से लेकर 4,320 रुपये तक की बढ़ोतरी होगी.








त्योहारों के इस सीजन में केंद्र सरकार की ओर से एक और बड़ी सौगात केंद्रीय कर्मचारियों को दी गई है. पिछले दिनों महंगाई भत्ता (DA) 5 फीसद बढ़ाने के फैसले के बाद सरकार ने कर्मचारियों को मिलने वाले एक और भत्ते को बढ़ाने का फैसला किया है. सरकार ने कर्मचारियों को मिलने वाले ट्रांसपोर्ट एलाउंस (TA) में बढ़ा दिया है. केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में 810 रुपये से लेकर 4,320 रुपये तक की बढ़ोतरी होगी.




आपको बता दें कि कर्मचारियों को उनके निवास स्थान और ड्यूटी स्थान के बीच आने जाने के खर्च के लिए परिवहन भत्ता (TA) दिया जाता है. कर्मचारियों को मिलने वाले ट्रांसपोर्ट एलाउंस (परिवहन भत्ता) को केंद्र सरकार कर्मचारी की पोस्टिंग वाले शहर के हिसाब से तय करती है. 7वें वेतन आयोग के तहत शहरों के लिए न्यूनतम टीए 1350 रुपये है जबकि अधिकतम टीए 7,200 रुपये है. इसी तरह छोटे शहरों में 7 वें वेतन आयोग के तहत 900 रुपये से लेकर 3,600 रुपये प्रति माह टीए के रूप में कर्मचारियों को दिया जाता है. यह ट्रांसपोर्ट एलाउंस (TA) केंद्रीय कर्मचारियों की मासिक सैलरी में खुद जुड़ के आ जाता है.




इससे पहले बुधवार को मोदी सरकार ने महंगाई भत्ते को 5 प्रतिशत बढ़ाने का फैसला किया था. पिछले साल के मुकाबले इस बार डीए में एक महीने की देरी से इजाफा हुआ है, लेकिन इस बार डीए में बंपर बढ़ोतरी हुई है. केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला डीए अब 12 फीसद से बढ़कर 17 फीसद हो गया है. सरकार के इस फैसले के बाद 50 लाख सरकारी कर्मचारी और करीब 62 लाख पेंशनर्स बढ़े हुए डीए का लाभ ले सकेंगे.

Source:- Jansatta