छह भत्ते खत्म होने का भारी विरोध

सरकार द्वारा राज्य कर्मचारियों के परिवार कल्याण प्रोत्साहन और कंप्यूटर भत्ते सहित छह भत्ते खत्म करने का सचिवालय के सभी संगठनों ने जबर्दस्त विरोध किया है। सोमवार को सचिवालय के सभी संगठनों ने संयुक्त बैठक कर यह विरोध जताया और उसके बाद एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य सचिव आरके तिवारी से मुलाकात की।








इस मुलाकात में प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य सचिव को अपना चार सूत्रीय मांग पत्र सौंपा। साथ ही चेतावनी दी कि यदि एक सप्ताह के अंदर बैठक बुलाकर इससे संबंधित आदेश को रद्द न किया गया तो प्रांतीय संगठनों के साथ मिलकर राज्य व्यापी आंदोलन किया जाएगा। मांग पत्र में कहा गया है कि परिवार कल्याण सहित समाप्त किए गए छह भत्तों का शासनादेश रद्द करके ये सभी भत्ते दोबारा शुरू किए जाएं। सचिवालय भत्ते में सातवें वेतनमान के अनुसार (2.57) तीन गुना वृद्धि करके प्रदेश के चिकित्सा अधिकारियों की तर्ज पर एक निश्चित प्रतिशत लेकर वेतन का अंग बनाने बनाया जाए। इसके अलावा सातवीं वेतन कमेटी की संस्तुति पर सचिवालय और राज्य कर्मचारियों के भत्ते बढ़ाने पर शीघ्र फैसला किया जाए।




मुख्य सचिव श्री तिवारी ने आश्वासन दिया कि वे बैठक बुलाकर भत्तों के मामले का विधिक परीक्षण कराएंगे। उन्होंने प्रतिनिधिमंडल से कहा कि वे भी औचित्यपूर्ण प्रस्ताव उपलब्ध कराएं। प्रतिनिधिमंडल में यादवेंद्र मिश्र, शिवशंकर द्विवेदी, शशिकांत शुक्ला, ओंकारनाथ तिवारी, मुदस्सिर हुसैन, गोपीकृष्ण श्रीवास्तव, अखिलेश श्रीवास्तव, विनीत शर्मा, दीनानाथ, श्रीओम अग्रवाल, मोहम्मद अख्तर आदि प्रमुख रूप से शामिल थे।




रेलवे / अब रेलवे स्टेशन पर भी उपलब्ध होगा प्राइवेट स्पेस, कर सकेंगे बिजनेस मीटिंग

रेलवे जल्द ही आपने स्टेशनों पर बिजनेस मीटिंग करने की सुविधा देगा। IRCTC देशभर में स्टेशनों पर मौजूद अपने एग्जिक्यूटिव लाउंज में बिजनेस मीटिंग की सुविधा शुरू करने जा रहा है। इसके लिए लाउंज के अंदर खास जगह बनाई जा रही है ताकि यहां प्राइवेट स्पेस बन सके।

होगी समय की बचत

  1. मिलेगी ये सुविधाएं

    इसमें एयरपोर्ट के लाउंज की तरह सुविधाएं होती हैं। एग्जिक्यूटिव लाउंज पूरी तरह के एयर कंडीशन्ड होता है। सोफे और टेबल के साथ यहां वाई-फाई, लाइव टीवी चैनल, अखबार, लॉकर, लगेज बैग, ट्रैवल डेस्क, फोन, फैक्स, प्रिंटर, फोटोकॉपी, लैपटॉप जैसी कई सुविधाएं मौजूद होती हैं।

  2. यह सुविधा ट्रेनों में भी होगी शुरू

    IRCTC के एग्जिक्यूटिव लाउंज में हर रोज़ हज़ारों लोग इस्तेमाल करते हैं। IRCTC का मानना है कि समय की कमी में कई बार लोग ऐसी जगह की तलाश में रहते हैं जहां सफर से दौरान जरूरी मीटिंग की जा सकती है। ऐसे में एग्जिक्यूटिव लाउंज में मीटिंग की सुविधा देने से इसकी मांग बढ़ सकती है। IRCTC जल्द ही इस सुविधा की शुरुआत करने वाला है।