7th Pay Commission: इस राज्‍य के कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता बढ़ा, तीन साल का एरियर भी मिलेगा

इस सरकार के कर्मचारियों के लिए तीन प्रतिशत महंगाई भत्ते को आज 05 मार्च को मंजूरी दे दी। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस संबंध में निर्णय लेने के लिए कैबिनेट ने मुख्यमंत्री को अधिकृत किया था। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि यह आदेश एक जनवरी 2019 से लागू होगा। तीन प्रतिशत की बढोत्तरी के बाद प्रदेश सरकार के कर्मचारियों के लिये महंगाई भत्ता अब 12 प्रतिशत हो गया है। उन्होंने बताया कि जनवरी से मार्च माह का एरियर कर्मचारियों के जीपीएफ में जाएगा। इससे राज्य के दो लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को फायदा होगा।








आपको बता दें की इसी सप्ताह ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने रविवार (3 मार्च) को शहरी स्थानीय निकाय के कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग की अनुशंसा के अनुसार वेतन वेतन देने की घोषणा कर दी थी। बढ़ी हुई सैलरी 1 अप्रैल 2016 से ही लागू होगी। हालांकि, शहरी स्थानीय निकाय को अपने स्वयं के राजस्व से अतिरिक्त खर्चों को पूरा करना होगा।




इससे पहले राज्य सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए डीए में 3 प्रतिशत वृद्धि की घोषणा की थी। मतलब कर्मचारियों को एरियर भी मिलेगा। फरवरी में केंद्र ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अंतर्गत फिटमेंट फैक्टर में सरकारी कर्मचारियों के लिए तीन प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ोतरी का ऐलान किया था। केंद्र सरकार के तकरीबन 1.1 करोड़ कर्मचारी और पेंशनभोगियों  को इसका फायदा होगा।




केंद्र की महंगाई भत्ता बढ़ाने की घोषणा के बाद राजस्थान पहला राज्य था जिसने 7th Pay Commission के मुताबिक महंगाई भत्ता बढ़ाने की घोषणा की थी। वहां 11 लाख से अधिक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता 12 प्रतिशत तक बढ़ा दिया गया। इसके बाद ओडिशा ने अपने कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए डीए में बढ़ोतरी की घोषणा की है। अब इन्हें भी केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर 12 प्रतिशत की दर से 7th Pay Commission महंगाई भत्ता मिलेगा।