रेलवे भर्ती में नहीं मिलेगा आरक्षण! इस तरह होगी परीक्षा, इस भर्ती की अधिसूचना गत दिसंबर में जारी होने के कारण इसमें 10 प्रतिशत सवर्ण आरक्षण का लाभ नहीं मिल पाएगा। आने वाली भर्तियों में इसका लाभ मिलने की संभावना है।

रेलवे में इंजीनियर के 13,487 पदों पर अप्रेल-मई में प्रस्तावित भर्ती परीक्षा के लिए करीब 25 लाख आवेदन मिले हैं। रेलवे भर्ती बोर्ड ने 21 आरआरबी की ओर से जूनियर इंजीनियर के पदों के लिए ये आवेदन मांगे थे। अब एक पद के लिए करीब 187 दावेदार हैं। जानकारी के मुताबिक आरआरबी यह परीक्षा अब ऑन लाइन करवाएगा। राजस्थान सहित देश के सभी राज्यों में इस परीक्षा के लिए केन्द्रों के चयन और पारियां निर्धारित करने की प्रक्रिया भी शीघ्र शुरू होने की संभावना है। अभी तक यह परीक्षा तीन पारियों में आयोजित होती आई है।








वहीं, भर्ती परीक्षा के लिए देश भर में कुल 30 लाख अभ्यर्थियों ने ऑन लाइन पंजीकरण किए थे। पांच लाख आवेदन तकनीकी कारणों, शुल्क जमा नहीं कराने या अन्य कारणों से जमा नहीं हो पाए। इसके अलावा इस भर्ती की अधिसूचना गत दिसंबर में जारी होने के कारण इसमें 10 प्रतिशत सवर्ण आरक्षण का लाभ नहीं मिल पाएगा। आने वाली भर्तियों में इसका लाभ मिलने की संभावना है।








उल्लेखनीय है कि रेलवे में नई भर्ती प्रक्रिया के तहत जूनियर क्लर्क, गुड्स गार्ड, सीनियर क्लर्क, जूनियर ट्रांसलेटर, स्टाफ नर्स, फार्मासिस्ट, लैब असिस्टेंट सहित ग्रुप डी कर्मचारियों की भी भर्ती की जानी है। जानकारी के अनुसार सबसे ज्यादा भर्ती संरक्षा वर्ग में ग्रुप डी के तहत होगी। ग्रुप सी में भी लगभग 30 हजार पद पर भर्ती होगी।

पिछले साल निकाली डेढ़ लाख वेकेंसी
रेलवे भर्ती बोर्ड ने पिछले साल एक लाख से अधिक पदों पर नियुक्ति की अधिसूचना जारी की थी। इसके तहत सहायक लोको पायलट और तकनीशियन वर्ग में 64 हजार 371, ग्रुप डी के 62 हजार 907 पद और जूनियर इंजीनियर के लगभग 23 हजार पदों पर अधिसूचना जारी की थी।

Source:- Patrika