यूटिलिटी डेस्क. आईआरसीटीसी ने हाल ही में अपनी एक नई सेवा शुरू की है। इस सेवा के जरिए अब यात्री घर बैठे ऑनलाइन रिजर्वेशन चार्ट देख सकेंगे। अब यात्रा करने से पहले ही यात्री घर बैठे ही देख सकेंगे कि ट्रेन के किस कोच में उनकी सीट है। इसके साथ ही यात्री अपने बुक किए हुए टिकट का डिजिटल रिप्रजेन्टेशन देख सकेंगे। इसी के साथ ही यदि किसी ट्रेन में कोई सीट खाली होने की जानकारी भी यात्रियों को आसानी से मिल जाएगी। यह सेवा ट्रेन के निर्धारित डिपार्चर के 4 घंटे पहले उपलब्ध होगी।








सीट खाली होने की भी मिलेगी जानकारी

  1. ऐप से यात्री उठा सकेंगे इस सेवा का लाभ

    यात्री आईआरसीटीसी के ऐप के अलावा मोबाइल पर वेब ब्राउडर के जरिए भी यात्री इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इस सेवा को देश के सभी रेलवे नेटवर्क के लिए शुरू की गई है। इस सेवा का लाभ यात्री टीटीई के द्वारा ऑन बोर्ड सीट अवेलिबिलिटी के लिए भी ले सकते हैं। इस डिजिटल इंटरफेस सिस्टम द्वारा ट्रेन के 9 क्लास का ले आउट उपलब्ध कराया जाएगा। इसमें आप क्लास और कोच के हिसाब से भी सीट की जानकारी ले सकेंगे।








  2. ट्रेन के डिपार्चर से 4 घंटे पहले उपलब्ध होगा चार्ट

    इसमें आपको ट्रेन के खाली बर्थ की जानकारी मिलेगी जो कि ट्रेन के शेड्यूल्ड डिपार्चर से 4 घंटे पहले तैयार होता है। इसके अलावा अगर शेड्यूल्ड डिपार्चर के 30 मिनट पहले दूसरा चार्ट रेडी हो जाता है तो यात्रियों के पास विकल्प होगा कि वह खाली उपलब्ध सीट के बारे में पता लगाकर ऑनबोर्ड टिकट बुक कर सकें। इसके लिए यात्री को आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चार्ट या वैकेंसी वाले टैब पर क्लिक करना होगा।