दिल्ली-वाराणसी के बीच चलने वाली ट्रेन-18 जनवरी के दूसरे सप्ताह में चलाने की संभावना है। सूत्रों के अनुसार, इस ट्रेन को 13 या 14 जनवरी को चलाया जा सकता है। रेल संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) की संरक्षा संबंधी कुछ सिफारिशों को लागू करने के लिए रेलवे बोर्ड काम कर रहा है।.








दूसरी ओर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक अनौपचारिक मुलाकात में पत्रकारों को बताया कि ट्रेन-18 के सफल ट्रायल हो चुके हैं। लेकिन दिल्ली-वाराणसी के बीच चलाने के लिए सीआरएस ने कुछ सुझाव दिए हैं जिसे लागू किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से समय मांगा जाएगा। प्रधानमंत्री स्वयं ट्रेन-18 को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। दिल्ली-वाराणसी के बीच ट्रेन-18 की रफ्तार 130 किलोमीटर प्रतिघंटा रहेगी। हालांकि सेमी हाई स्पीड के चलते यह ट्रेन 160-200 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ सकती है। 130 किलोमीटर रफ्तार के बावजूद इस रूट की सबसे तेज गति वाली मेल-एक्सप्रेस ट्रेन से टी-18 अपनी दूरी 45 फीसदी तेज चलेगी।




वर्तमान में दिल्ली-वाराणसी की दूरी मेल-एक्सप्रेस टे्रन 11 से 12 घंटे में तय करती हैं जबकि टी-18 महज आठ घंटे में अपना सफर पूरा करेगी। इस मौके पर रेल मंत्री ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर ट्रेन-18 का मुआयना किया। विदित हो कि टी-18 का दिल्ली-इलाहाबाद के बीच ट्रॉयल 30 दिसंबर को हो चुका है।.

‘ यूरोपियन तकनीक वाली इस ट्रेन सेट के दरवाजे प्लेटफॉर्म पर रुकने के बाद ही ऑटोमैटिक खुलेंगे।.

‘ कोच की सीढ़ियां ऑटोमैटिक (स्लाइडिंग स्टेप) आगे आकर प्लेटफॉर्म से सट जाएंगी। जिससे प्लेटफॉर्म व कोच के बीच का गैप पूरी तरह से समाप्त हो जाएगा और यात्रियों के ट्रेन-प्लेटफॉर्म के बीच फंसने का खतरा नहीं होगा।.

‘ ट्रेन सेट के कोच स्टेनलेस स्टील व यूरोपियन मानक के हैं। .

‘ टी-18 की सीट 360 डिग्री तक घूम जाती हैं। जिस दिशा में ट्रेन चलेगी उसी दिशा में सीटें सेट की जा सकेंगी।.




‘ हाई स्पीड वाईफाई से मोबाइल, लैपटॉप, आईपॉड में रेलवे एप डाउनलोड कर सकेंगे। एप में देशी-विदेशी फिल्में, गाने, धारावाहिक व मनोरंजन के अलावा रेलवे जानकारी, टिकट बुकिंग, टैक्सी बुकिंग, होटल बुकिंग आदि की सुविधा होगी।.

‘ कोच में प्लेन की तर्ज पर लंबी एलईडी लाइट ट्यूब लगी होंगी।.

से 200 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से दौड़ सकती, फिलहाल 130 की रफ्तार से चलेगी।.

8 घंटे में दिल्ली से वाराणसी की दूरी तय करेगी यह ट्रेन.