रेलवे कर्मचारियों को अपनी सेवाएं देने के लिए चार टेलीकॉम कंपनियां जियो, एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और बीएसएनएल जैसी दिग्गज कंपनियां सामने थीं।

रिलायंस जियो इन्फोकॉम एयरटेल और वोडाफोन को पछाड़कर देश के सबसे बड़े और सबसे अधिक मांग वाले उद्यम भारतीय रेलवे के लिए अपनी सेवाएं देने वाले टेलीकॉम के रूप में उभरा है। इससे पहले पिछले छह सालों तक एयरटेल भारतीय रेलवे के 3.78 लाख कर्मचारियों को अपनी सेवाएं देता रहा है। रेलवे कर्मचारियों को अपनी सेवाएं देने के लिए चार टेलीकॉम कंपनियां जियो, एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और बीएसएनएल जैसी दिग्गज कंपनियां सामने थीं। टेंडर हासिल करने वाली कंपनी को तीन साल के लिए रेलवे कर्मचारियों को अपनी सेवाएं देनी थीं और इसके बिल का भुगतान सरकार द्वारा किया जाना है। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक रेलवे की मौजूदा व्यवस्था के तहत करीब 100 करोड़ रुपए इन बिलों का भुगतान करने के लिए रखे गए हैं।








खबर के मुताबिक जियो ने इस बार पिछली व्यवस्था की तुलना में इस बार करीब तीस फीसदी की कम दर से रेलवे कर्मचारियों को अपनी सेवाएं देने की पेशकश की है। ये जानकारी एक अधिकारी ने इंडियन एक्सप्रेस को दी है, हालांकि टेंडर की सही कीमत बताने से इनकार कर दिया। सूत्रों के मुताबिक रेलवे के लिए बोली की शुरुआत इस महीने की शुरुआत में हुई। रेलवे की टेंडर कमेटी, जो वर्तमान में बोली लगाने वाली कंपनियों के कागजों की जांच कर रही है, ने बताया कि अगर कोई विसंगति नहीं पाई गई तो कॉन्ट्रेक्ट सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनी को दिया जाएगा। अभी एयरटेल अपनी सेवाएं दे रहा है जिसका ट्रेंटर तीन साल पहले बढ़ाया गया था, हालांकि अब यह भी कुछ महीने पहले खत्म हो चुका है। हांलाकि कंपनी को कुछ महीने का विस्तार दिया गया जो इस महीने समाप्त हो रहा है।








अब अपने संशोधित टेंडर के तहत रेलवे ने 2जी/3जी की तुलना में 4जी/3जी कनेक्शन की मांग की है। इसके अलावा टेंडर हासिल करने वाले सभी कंपनियों से कहा गया कि वो रेलवे को मुफ्त में कॉलिंग की सेवाएं दें। इसके लिए सभी कंपनियों ने हामी भर दी। मामले में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ रेलवे ने बताया कि अब सवाल यह उठता है कि कौन से कंपनी सबसे कम दाम पर मोबाइल डेटा मुहैया करा रही है। इसमें चार तरह के मासिक डेटा पैकेज की डिमांड की गई। क्योंकि ट्रेन संचालन के लिए फील्ड स्टाफ के अलावा सुरक्षा के लिए कर्मचारियों को मोबाइल कनेक्शन दिए जाते हैं। इसमें गार्ड, ड्राइवर, स्टेशन मास्टर्स और गनमैन शामिल हैं। मामले में वास्तविक कीमत सावर्जनिक नहीं करते हुए एक सूत्र ने बताया कि 120 रुपए से 75 रुपए की रेंज के प्लान हैं। हर प्लान के डेटा ऑफर में अंतर है। इस मामले में जियो को ऑफर सबसे सस्ता था।