प्रारंभ में 26502 पदों पर भर्ती के लिए कहा गया था, बाद में पदों की संख्या 60 हजार कर दी गई थी, अब 4371 पद और बढ़ गए

अजमेर. रेलवे में अब 64 हजार 371 सहायक लोको पायलट व तकनीशियनों की भर्ती होगी। रेलवे भर्ती बोर्ड ने पूर्व में इन पदों की संंख्या करीब 60 हजार बताई थी, अब यह 4371 बढ़ा कर 64 हजार 371 हो गई है। इधर, रेलवे भर्ती बोर्ड ने इस परीक्षा में बैठे अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा ट्रेड का चयन तथा पुष्टि आैर धनवापसी के लिए बैंक खाते का विवरण में संशोधन के लिए 1 अक्टूबर तक आवेदन मांगे गए हैं। इस संबंध में रेलवे भर्ती बोर्ड ने विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं।








26502 से बढ़ कर 64 हजार 371 हो गई

  1. आरआरबी द्वारा जारी ताजा रिपोर्ट के अनुसार अब सहायक लोको पायलट के 27795 पदों पर और तकनीशियनों के 36376 पदाें पर भर्ती होगी। बोर्ड ने 1 अगस्त 2018 को दोनों संवर्गों के पदों की संख्या करीब 60 हजार बताई थी।
  2. बोर्ड ने प्रारंभ इन पदों की संख्या 26502 तय की थी। इनके लिए ही आवेदन मांगे गए थे, लेकिन फिर पहली अगस्त को इनकी संख्या बढ़ा कर 60 हजार कर दी थी और अब यह 64 हजार 371 कर दी गई है। कुल मिला कर अब तक 37 हजार869 पदों में बढ़ोतरी हो चुकी है। बोर्ड ने इन पदों के लिए भर्ती परीक्षा का आयोजन कर लिया है। अभी ऑन लाइन आपत्तियां मांगी जा रही हैं। 25 सितंबर तक आपत्ति दी जा सकेंगी।



  3. 1 अक्टूबर तक यह करना होगा

    रेलवे भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष ने बताया कि अभ्यर्थी 1 अक्टूबर को रात 23.59 बजे तक ये संशोधन कर सकेंगे। इसके लिए अभ्यर्थियों को निर्धारित अवधि से पूर्व ये संशोधन अवश्य कर लेने चाहिए हैं। इसके लिए रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट http://www.rrbajmer.gov.in पर विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

  4. विकल्प भरना: सहायक लोको पायलट व तकनीशियन पदों के लिए प्रथम चरण कंप्यूटर आधारित परीक्षा में उपस्थित सभी उम्मीदवारों को रेलवे भर्ती बोर्ड का चयन करना होगा। साथ ही रेलवे उत्पादन इकाई और पदों के लिए विकल्पों की प्राथमिकता को चुनना होगा। ऐसा नहीं करने पर द्वितीय चरण की कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्टिंग करने के लिए उनकी उम्मीदवारी नहीं मानी जाएगी।



  5. परीक्षा ट्रेड का चयन: बोर्ड ने उम्मीदवारों काे द्वितीय चरण कंप्यूटर आधारित परीक्षा भाग बी में केवल परीक्षा ट्रेड में शामिल होने की सुविधा प्रदान करने के लिए , रेलवे भर्ती बोर्ड ने अब निर्णय लिया है कि जिन उम्मीदवारों ने अपनी बहु योग्यता को देखते हुए एक से अधिक परीक्षा ट्रेड का चयन किया है, उन्हें केवल एक ही परीक्षा ट्रेड चुनने का अवसर दिया जाएगा।
  6. आवेदन शुल्क वापसी के लिए बैंक खाता विवरण की पुष्टि या संशोधन: उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क की सही ढंग से वापसी की सुविधा के लिए सभी उम्मीदवारों को बैंक खाता विवरण जैसे लाभार्थी का नाम, बैंक का आईएफएससी कोड और जिसमें धन वापसी जमा की जानी है, उस खाता संख्या की पुष्टि करने की आवश्यकता है। यदि उम्मीदवार पहले प्रस्तुत किए गए खाता विवरण को संशाेधित करना चाहते हैं  तो वे संशोधित खाता का विकल्प का चयन कर सकते हैं और पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को वहां भर सकते हैं।