सरकारी नौकरी पाने की ख्‍वाहिश रखने वाले बेरोजारों के लिए अच्‍छी खबर है। रेलवे प्रटेक्‍शन फोर्स में 10 हजार भर्तियां जल्‍द निकलने वाली हैं। इनमें 50 फीसद आरक्षण महिलाओं के लिए होगा। रेल मंत्री पीयुष गोयल ने आज यह घोषणा की है। इसके बाद 1 लाख 30 हजार और पदों पर रेलवे में आवेदन मांगे जाएंगे। इनमें ऑनलाइन एग्‍जाम के आधार पर चयन होगा और इंटरव्‍यू नहीं होगा।








उन्‍होंने कहा, ‘जब हम आरपीएफ के करीब दस हजार जवानों की भर्ती का काम शुरू करेंगे, उसमें से 50 प्रतिशत महिलाओं के लिये आरक्षित रखेंगे। आरपीएफ की महिला विंग तेजस्विनी ने ट्रेन में सफर करने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षा बढ़ाने की बात कही है। इसी को ध्‍यान में रखते हुए हमने महिलाओं को 50 फीसद आरक्षण देने का फैसला किया है।’




रेलवे ने इससे पहले फरवरी के महीने में ग्रुप सी (Group C) Alp & Technicians के 26 हजार 502 पदों और ग्रुप डी (Group D) के 62 हजार 907 पदों पर वैकंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था। रेलवे ग्रुप सी के पदों पर भर्ती परीक्षा आयोजित करा रहा है। ग्रुप सी (RRB Group C) के पदों पर पहले दिन 9 अगस्त को परीक्षा शुरू हुई थी। आज यानी 13 अगस्त को तीसरे दिन की हो रही है। इसके बाद अगली परीक्षा 17 अगस्‍त को है। यह परीक्षाएं अलग-अलग चरणों में 31 अगस्‍त तक चलेंगी। इसके आलावा ग्रुप डी के पदों पर भी भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के तारीख को लेकर रेलवे की तरफ से अभी कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।





इसके अलावा उन्होंने कहा कि हम देश के सभी स्टेशनों (लगभग 6000) और प्रमुख ट्रेनों में सीसीटीवी लगाने का काम भी शुरू करने वाले हैं, ताकि यात्रियों को सुरक्षा और सुविधा मिले। गोयल ने कहा कि 2009-14 के 5 वर्षों में पिछली सरकार ने बिहार में मात्र 5.5 हजार करोड़ रुपए रेलवे में निवेश किए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार द्वारा 2014-19 में लगभग 15 हजार करोड़ का निवेश रेलवे में होने वाला है। उन्होंने कहा कि बिहार के नौजवान रेलवे को चलाने में भी बहुत बड़ा योगदान देते हैं और बड़ी विशाल संख्या में बिहार के नौजवानों ने रेलवे में सेवा दी है।