RRB Group C Exam 2018 RRB Recruitment 2018 Assistant Loco Pilot (ALP) and Technician 26,502 posts- रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) 9 अगस्त से ग्रुप सी भर्ती परीक्षा शुरू करने जा रहा है। असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) व टेक्नीशियन के पदों पर 26,502 भर्तियां होनी हैं। 25 जुलाई को रेलवे ने नोटिस जारी कर एग्जाम पैटर्न भी जारी कर दिया है। रेलवे ने नोटिस में बताया है कि 1 घंटे की परीक्षा होगी। कुल 75 प्रश्न होंगे। इसमें 20 प्रश्न मैथ्स, 25 प्रश्न जनरल इंटेलिजेंस व रीजनिंग, 20 प्रश्न जनरल साइंस और 10 प्रश्न जनरल अवेयरनेस व करंट अफेयर से पूछे जाएंगे।








रेलवे ने नोटिस में यह भी कहा है कि ‘सेक्शन वाइज प्रश्नों का वितरण’ महज एक निर्देशात्मक के तौर पर है, वास्तविक प्रश्न पत्र में कुछ फेरबदल हो सकते हैं।

वैसे रेलवे द्वारा जारी ग्रुप सी भर्ती (असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) व टेक्नीशियन) के नोटिफिकेशन में भी एग्जाम पैटर्न की जानकारी दी गई है। नोटिफिकेशन के मुताबिक परीक्षा क्वालिफाई करने के लिए अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 40%, ओबीसी उम्मीदवारों को 30%, एससी को 30% और एसटी उम्मीदवारों को 25% अंक हासिल करने होंगे। इस टेस्ट में आपको न्यूतम अंक लाने होगें नहीं तो आपको यहीं रोक दिया जाएगा, आगे प्रक्रिया में आप शामिल नहीं हो सकते हैं। ये परीक्षा एएलपी और टेक्नीशियन दोनों पदों के लिए कॉमन होगी।

पूरी चयन प्रक्रिया में ये चरण होंगे – 1. फर्स्ट स्टेज सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट), 2. सेकेंड स्टेज सीबीटी, 3. कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट और 4. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन।








एएलपी और टेक्नीशियन पदों पर भर्तियों के लिए दो चरणीय परीक्षा (फर्स्ट स्टेज सीबीटी और सेकेंड स्टेज सीबीटी) कॉमन होगी। फर्स्ट स्टेज सीबीटी में सफल उम्मीदवारों को ही सेकेंड स्टेज सीबीटी के लिए बुलाया जाएगा। जिन उम्मीदवारों ने असिस्टेंट लोको पायलट के पद पर आवेदन किया है उन्हें सेकेंड स्टेज सीबीटी पास करने के बाद कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट (एटी) देना होगा।

रेलवे भर्ती 2018:ALP, टेक्नीशियन के लिए किन विषयों से पूछे जाएंगे सवाल

नेगेटिव मार्किंग
फर्स्ट और सेकेंड दोनों ही स्टेज में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा। कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।