ऐप बताएगा कंफर्म रेल टिकट मिलने की तिथि

यात्रा से जुड़ी सूचनाएं प्रदान करने वाले रेलयात्री ऐप में एक नया फीचर ‘‘रश ओ मीटर’ जोड़ा गया है जिससे अब कंफर्म रेल टिकट मिलने की तिथि का पता लगाया जा सकता है।रेलयात्री डाट इन ने बुधवार को यहां जारी एक बयान में कहा कि बुकिंग खुलने के दो सप्ताह के भीतर 50 प्रतिशत ट्रेनें भर जाती हैं।








रश-ओ-मीटर नामक यह फीचर उपलब्ध टिकटों के बिकने के समय का पूर्वानुमान लगाता है। पुराने डाटा और डाटा का विस्तृत विश्लेषण कर लंबी दूरी की सभी ट्रेनों में टिकट बुकिंग की गति का पूर्वानुमान लगाया जाता है। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं सह-संस्थापक मनीष राठी ने कहा कि रेलयात्री डाट इन ने हमेशा रेलयात्रा की परेशानियों पर ध्यान दिया है। प्रतिदिन लाखों यात्रियों को कंफर्म टिकट नहीं मिल पाते हैं जो कि बहुत दुखी करने वाली बात है।




यह फीचर यह बताएगा कि कब या कितने घंटों/दिनों की भीतर टिकट बुक करवाना चाहिए, ताकि निराश न होना पड़े। टिकट के कन्फम्रेशन पर पूर्वानुमान लगाने वाले बहुत ऐप हैं, लेकिन रेलयात्री एकमात्र ऐप है, जो ट्रेनों में टिकट बुकिंग की गति बताएगा और सही समय पर बुकिंग करने में मदद करेगा।




उन्होंने कहा कि इस फीचर से कंफर्म टिकट मिलने की संभावना बढ़ेगी, क्योंकि यात्रियों को पता होगा कि टिकट कब बिकेंगे।यह भविष्य की यात्रा के लिए टिकट खरीदने की योजना बना रहे यात्रियों के लिए अलार्म का काम करेगा। इस फीचर से स्पेक्युलेटिव बुकिंग कम होगी जिसमें लोग कुछ माह पहले टिकट खरीद लेते हैं, चाहे उनकी यात्रा की योजना ही न बनी हो।