देशभर में रेलवे का टाइम टेबल आगामी स्वतंत्रता दिवस से बदला जाएगा। रेलवे बोर्ड के निर्देश पर उत्तर रेलवे के एसटीएम (टीटी) कविता अग्रवाल ने इसके बाबत पत्र जारी कर दिया है। इसमें बताया गया है कि वर्तमान टाइम टेबल को डेढ़ महीने बढ़ाकर 14 अगस्त कर दिया गया है। पूर्व निर्णय के अनुसार समय सारिणी 30 जून तक थी। अब 15 अगस्त से ट्रेनों की नई समय सारणी जारी की जाएगी। इसके लिए ऑल इंडिया टाइम टेबल की बैठक 15 मई से शुरू होना प्रस्तावित है। इसमें देश के सभी रेल मंडल और जोनल के परिचालन विभाग के अधिकारी व विशेषज्ञ शामिल होंगे।








भारतीय रेल में अभी तक पहली जुलाई से रेलवे की नई समय सारिणी लागू करने का प्रचलन है। देरी होने पर पिछले कुछ सालों से पहली अक्टूबर तक समय सारिणी जारी की जाती रही है। सारिणी में नई ट्रेनों का संचालन और वर्तमान ट्रेनों का समय निर्धारित किया जाता है। किस ट्रेन के स्टॉपेज कम या ज्यादा किए गए हैं, इसकी जानकारी भी इसमें होती है। डीआरएम अजय कुमार सिंघल ने बताया कि रेलवे बोर्ड ने पहली जुलाई के बजाय 15 अगस्त से नया टाइम टेबल लागू करने का आदेश दिया है।








15 अगस्त से ट्रेनें नए समय पर चलेंगी। रेलवे ने एक जुलाई के बदले 15 अगस्त से नए समय सारणी के अनुसार ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है। पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य यात्री परिवहन प्रबंधक ने शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर बताया कि ट्रेन ऐट एक ग्लांस पूर्वी जोन का समय सारणी की वैद्यता 14 अगस्त तक के लिए विस्तारित की गई है। इस संबंध में सभी रेल मंडल के अधिकारियों को निर्देश दिया गया है। 14 अगस्त तक सभी ट्रेनें वर्तमाण समय सारणी के अनुसार चलेंगी। 15 अगस्त से ट्रेनों के समय सारणी में फेरबदल किया जाएगा।

Source:- Jagran