7th Pay Commission: 7वें वेतन आयोग की सिफारिश के आधार पर अब रेलवे कर्मचारियों को नया फायदा मिलने जा रहा है। केद्र सरकार ने रेलवे कर्मचारियों को ट्रवेल लीव कन्सेशसन(TLC) का लाभ देने का ऐलान किया है।







केंद्र सरकार के कार्मिक, कर्मचारी पेंशन व ट्रेनिंग विभाग (DoPT) के मंत्रालय की ओर से एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है, इस नोटिफिकेशन में कहा गया कि टीएलसी के मौजूदा नियम के तहत अब सरकारी कर्मचारी व रेलवे में काम कर रहे उनके परिजनों को टीएलसी की सुविधा दी जाएगी। उनको छुट्टियों के दौरान यात्रा करने के लिए अब मुफ्त पास की सुविधा उपलब्ध होगी।





हालांकि आयोग ने अपनी सिफारिश में अन्य तरह की सुविधाएं टीएलसी सुविधाएं देने के लिए भी सलाह दी थी। इस पर विभाग अभी रेल मंत्रालय की सलाह लेने पर विचार कर रहा है।




मंत्रालय ने कहा है कि रेलवे के सभी कर्मचारियों को ‘ऑल इंडिया टीएलसी’ की सुविधा दी जाएगी। हालांकि यह भ कहा जा रहा है कि रेलवे कर्मचारियों को पहले से मिला रहा रेलवे सर्वेंट (पास) नियमों के लिए तहत पहले से मिल रही सुविधा जारी रहेगी। सीएलसी की सुविधा पहले विभाग के विशेष आदेश पर मिलती थी। लेकिन अब कोई भी कर्मचारी कभी भी इस सुविधा का लाभ उठा सकता है।

सरकार के आदेश में यह भी साफ किया गया है कि रेलवे कर्मचारियों को ग्रह जनपद (होम टाउन टीएलसी) टीएलसी की सुविधा नहीं मिलेगी। हालांकि इस दौरान रेलवे कर्मचारियों को अन्य पास जैसे- स्कूल पास, ड्यूटी पास और स्पेशल पास जैसी सुविधा मिलती रहेगी। जिस साल रेलवे कर्मचारी किसी विशेष पास की सुविधा हासिल करेगा उस साल उसे टीएलसी पास नहीं दिया जाएगा।