केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की शुरआत की गई है ताकि वे छुट्टी के लिए आवेदन कर सकें और सेवा से संबंधित सूचनाओं की जानकारी हासिल कर सकें। कार्मिक राज्यमंत्री जितेन्द्र सिंह ने इलेक्ट्रॉनिक मानव संसाधन प्रबंधन पण्राली :ई-एचआरएमएस: की शुरुआत की। कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय सुशासन दिवस मना रहा है।








कार्मिक मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में बताया गया है, ई-एचआरएमएस शुरू किए जाने से कर्मचारी न केवल अपनी सर्विस बुक से संबंधित पूरा ब्यौरा देख सकेंगे बल्कि वह छुट्टी, जीपीएफ, वेतन आदि का ब्यौरा भी जान सकेंगे। वे विभिन्न तरह के दावे, भुगतान, ऋण, अग्रिम धन, छुट्टी, एलटीसी आदि के लिए भी एक ही प्लेटफॉर्म पर आवेदन कर सकेंगे।




इसमें बताया गया है कि आंकड़ों को अद्यतन करने के लिए कर्मचारी प्रशासन पर निर्भर नहीं रहेंगे। वे खुद ही इसे अद्यतन कर सकेंगे।बयान में कहा गया है, वे तुरंत स्टैटस का पता लगाकर ब्यौरे का मिलान कर सकेंगे। सिस्टम को इस तरह से बनाया गया है कि प्रबंधन से संबंधित सभी आंकड़े, रिपोर्ट इसके डैशबोर्ड के माध्यम से मिलेंगे और आंकड़ों के लंबित रहने के साथ ही सभी दावे वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा ऑनलाइन देखे जाएंगे जिससे सभी सरकारी नौकरशाहों में जवाबदेही और उत्तरदायित्व की भावना जगेगी।




इसने बताया कि पूरी तरह स्वचालित मानव संसाधन प्रबंधन व्यवस्था के लिए यह कदम उठाया गया है ताकि सभी सरकारी कर्मचारियों को कर्मचारी पोर्टल पर लाया जा सके जिससे कार्मिक प्रबंधन की सभी प्रक्रि याएं डिजिटल प्लेटफॉर्म पर हों।