रेलवे में सुरक्षा से जुड़े एक लाख से ज्यादा पद खाली, 36 में से 32 लाख पद भर पाई सरकार

रेलवे में अप्रैल 2017 तक सुरक्षा व्यवस्था से जुड़े एक लाख से अधिक पद खाली थे.  यह जानकारी आज सरकार ने संसद में दी.  लोकसभा में एक लिखित सवाल के जवाब में रेल राज्यमंत्री राजेन गोहेन ने कहा कि खाली पदों को जल्द से जल्द भरने के प्रयास किए जा रहे हैं. मंत्री ने कहा, रेलवे के सभी जोन में अप्रैल 2017 तक सुरक्षा से जुड़े एक लाख 28 हजार 942 पद खाली हैं. चालकों सहित लोको संचालन में खाली पदों की संख्या 17 हजार 457 है.








मंत्री ने बताया कि पिछले पांच वर्षों में रेलवे भर्ती बोर्ड के माध्यम से सहायक लोको पायलट के लिए 50 हजार 463 उम्मीदवारों का चयन किया गया है.  कुछ दिनों पहले रेलवे बोर्ड ने वरिष्ठ अधिकारियों से कहा कि भर्ती की प्रक्रिया को दो वर्ष से घटाकर छह महीने करने की योजना पर काम करें.

 विपक्षी पार्टियों की ओर से बार-बार नौकरियों के मसले पर केंद्र सरकार को घेरा जाता है। हाल ही में गुजरात चुनाव में राहुल ने मोदी सरकार पर देश में बढ़ती बेरोजगारी को रोकने के लिए कोई कदम न उठाने का आरोप लगाया था। इस बीच बुधवार को केंद्र सरकार ने देश के सरकारी विभागों और मंत्रालयों में खाली पड़े पदों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी।




राज्यमंत्री जितेन्द्र सिंह ने लोकसभा में एक सवाल के जवाब में कहा कि वर्तमान में केंद्र सरकार के मंत्रालयों और विभागों में 4 लाख 12 हजार पद खाली पड़े हैं। मंत्री ने लिखित जवाब में कहा, ‘केंद्रीय विभागों और मंत्रालयों में एक मार्च 2016 तक 36,33,935 पदों को मंजूरी दी गई थी, जिसमें 4 लाख 12 हजार खाली हैं।’ एक अन्य सवाल के जवाब में सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार के पदों, सेवाओं में महिलाओं को आरक्षण देने का कोई प्रस्ताव सरकार के पास विचाराधीन नहीं है।




केंद्र सरकार के पदों, सेवाओं में महिलाओं को आरक्षण देने का कोई प्रस्ताव सरकार के पास विचाराधीन नहीं है। – जितेन्द्र सिंह, केंद्रीय राज्यमंत्री

jobs par st