रेलवे भर्ती परीक्षा 17 से, सोमवार को डाउनलोड कर सकेंगे प्रवेश पत्र

loco

अजमेर। रेलवे भर्ती बोर्ड अजमेर सोमवार को रेलवे भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र जारी करेगा। रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट से यह प्रवेश पत्र प्राप्त किए जा सकेंगे। रेलवे भर्ती बोर्ड, अजमेर द्वारा गैर तकनीकी लोकप्रिय कोटियों (ग्रेजुएट) स्तर की द्वितीय चरण परीक्षा 17 से 19 जनवरी 2017 को आयोजित की जाएगी। दो भागों में डाउलोड होगा प्रवेश पत्र …

– बोर्ड द्वारा पहली बार प्रवेश पत्र दो भागों में जारी किया जाएगा। बोर्ड पूर्व में संकेत दे चुका है कि पहला प्रवेश पत्र 15 दिन पूर्व जारी किया जाएगा।
– यह प्रारंभिक स्तर का होगा और इसमें केवल अभ्यर्थी काे परीक्षा के शहर का पता लग सकेगा।
– बोर्ड की परीक्षा 17 से शुरू हो रही है, ऐसे में बोर्ड पहले चरण का प्रारंभिक प्रवेश पत्र साेमवार को जारी करेगा।
– आरआरबी अजमेर के अध्यक्ष आर के जैन के अनुसार प्रारंभिक प्रवेश पत्र परीक्षा के 15 दिन पहले जारी किया जाएगा।
– इसके माध्यम से अभ्यर्थी को केवल उसकी परीक्षा किस शहर में तथा किस दिनांक को होगी, इसकी जानकारी मिलेगी, जिससे अभ्यर्थी अपनी यात्रा का प्रबंध कर सके।
– इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थी अपने प्रवेश पत्र 15 दिन पूर्व रेलवे भर्ती बोर्ड की अधिकृत वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे।
परीक्षा के 4 दिन पूर्व पता लगेगा परीक्षा केंद्र
– मुख्य प्रवेश पत्र परीक्षा तिथि के चार दिन पूर्व जारी किया जाएगा। इस प्रवेश पत्र के माध्यम से अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र एवं पारी की जानकारी मिल सकेगी।
– इसी प्रवेश पत्र पर अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में जाने की अनुमति मिलेगी। रेलवे भर्ती बोर्ड, अजमेर द्वारा गैर तकनीकी लोकप्रिय कोटियों (ग्रेजुएट) स्तर की द्वितीय चरण परीक्षा 17 से 19 जनवरी 2017 को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में प्रविष्ट होने वाले अभ्यर्थियों से ही यह व्यवस्था शुरू होने जा रही है।

1088 पदों के लिए होगी द्वितीय चरण की परीक्षा
– रेलवे भर्ती बोर्ड, अजमेर में ट्रैफिक अप्रेंटिस, कामर्शियल अप्रेंटिस, एएसएम, गुड्स गार्ड एवं सीनियर क्लर्क सह टंकक के कुल 1088 पदों के लिए ऑनलाइन परीक्षा का द्वितीय चरण 17 से 19 जनवरी तक किया जाएगा।
– इस परीक्षा का पहला चरण 28 मार्च से 3 मई 2016 के मध्य किया गया था। इस परीक्षा में रेलवे भर्ती बोर्ड, अजमेर के लिए 695510 अभ्यार्थियों ने आवेदन किया था, जिसमें से 391450 अभ्यर्थी उपस्थित रहे।

15 गुणा का चयन द्वितीय स्तर के लिए
– अब यह निश्चित किया गया है कि अधिसूचित पदों की संख्या के 15 गुना अभ्यर्थियों को शॉर्ट लिस्ट करके द्वितीय चरण की परीक्षा के लिए बुलाया जा रहा है। इसी क्रम में आरआरबी अजमेर के स्तर पर 16321 अभ्यर्थियों का चयन किया गया है।