घर खरीदारों के लिए अच्छी खबर, इन बैंकों ने कर दिया होम लोन सस्ता

नई दिल्ली। होम लोन ले कर घर खरीद रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। पंजाब नेशनल बैंक और भारतीय स्टेट बैंक की राह पर चलते हुए अब ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) ने भी होम लोन की दरों में कटौती कर दी है। जानकारों का मानना है कि रिटेल होम लोन ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कुछ और बैंक व हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां अपनी ब्याज दरें घटा सकती हैं।
ओबीसी वसूल रहा है 10.25 फीसदी ब्याज
ओबीसी ने होम लोन पर वसूली जाने वाली ब्याज दर 0.5 फीसदी घटा कर 10.25 फीसदी कर दी है। ओबीसी ने अपने बयान में कहा है, “अब सभी तरह के होम लोन, चाहे वह कितनी भी राशि का हो, 10.25 फीसदी ब्याज पर उपलब्ध हैं’।
एसबीआई दे रहा है 10.15 फीसदी पर होम लोन
इससे पहले भारतीय स्टेट बैंक ने भी होम लोन पर वसूली जाने वाली ब्याज दरों में कटौती की थी। अब बैंक किसी भी राशि के होम लोन पर 10.15 फीसदी ब्याज ले रहा है। ध्यान रहे कि बैंक का बेस रेट 10 फीसदी है। एसबीआई ने होम लोन के स्लैब्स को भी खत्म कर दिया है। इससे पहले बैंक 75 लाख रुपए से कम और इससे अधिक के स्लैब बना कर होम लोन के ब्याज तय करता था।
महिला ग्राहकों के लिए ब्याज दर में 0.05 फीसदी की छूट को जारी रखा गया है। बैंक इनसे 10.10 फीसदी की दर से ब्याज लेगा, लेकिन शर्त यह है कि या तो वह अकेले ही होम लोन के लिए आवेदन कर रही हो या फिर दो सह-आवदेकों में से पहली हो। ब्याज दर में छूट पाने के लिए यह भी जरूरी होगा कि वह उस प्रॉपर्टी की एकमात्र ओनर या पहली को-ओनर हो।
पीएनबी भी ले रहा है 10.25 फीसदी ब्याज
पिछले महीने के आखिरी हफ्ते में पंजाब नेशनल बैंक ने दो करोड़ रुपए तक के होम लोन 10.25 फीसदी ब्याज पर देने की घोषणा की थी। इसके साथ ही बैंक ने हाउसिंग लोन पर प्रॉसेसिंग फी और डॉक्युमेंटेशन चार्ज माफ करने की बात भी कही थी।
अपने फेस्टिवल सीजन ऑफर के तहत बैंक दो करोड़ रुपए से अधिक के होम लोन पर 10.5 फीसदी ब्याज वसूल रहा है।