Indian Railways: Passenger trains cancelled till Aug 12, only special  trains to run: Railway Board | Times of India Travel

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने आज आरआरबी एएलपी (सहायक लोको पायलट) और आरआरबी ग्रुप डी भर्तियों को लेकर अहम जानकारी दी है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने मीडिया को बताया कि ALP भर्ती में जिनका-जिनका सिलेक्शन हुआ है उन सबको अप्वाइंटमेंट लेटर बहुत जल्दी दिया जाएगा। कोरोना वायरस संकट के बीच ALP की ट्रेनिंग कैसे करवाई जाए यह प्लानिंग पूरी होते ही सफल अभ्यर्थियों को ज्वाइन करवा लिया जाएगा।

Railway Group D भर्ती- रेलवे बोर्ड ने आरआरबी ग्रुप डी, एनटीपीसी भर्ती समेत अन्य भर्तियों की परीक्षा के बारे में कहा इन सब की परीक्षएं 15 दिसंबर से शुरू हो जाएंगी। चेयरमैन यादव ने उन्होंने बताया कि कोरोना से पहले रेलवे में 1,40,000 वेकेंसी नोटिफाई की गई थीं जिसमें लगभग 2 करोड़ 42 लाख आवेदन आए थे। किसी वजह से एग्ज़ाम नहीं हो पाया। अब निर्णय लिया गया है कि कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) 15 दिसंबर से शुरू किए जाएंगे जिसका डिटेल्ड शेड्यूल जल्दी जारी किया जाएगा।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा 
चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के आधार पर किया जाएगा।  सीबीटी में सफल उम्मीदवारों को पीईटी में बुलाया जाएगा। 

मार्क्स नॉर्मलाइजेशन और नेगेटिव मार्किंग
सीबीटी में मार्क्स नॉर्मलाइजेशन की पद्धति अपनाई जाएगी। कुल वैकेंसी के तीन गुना उम्मीदवारों को पीईटी के लिए बुलाया जाएगा। वहीं गलत प्रश्न के लिए एक तिहाई अंक काटनेे का भी प्रावधान होगा।

फरवरी 2019 में रेलवे ने नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी), लेवल-1 (ग्रुप डी) और आइसोलेटेड व मिनिस्ट्रियल पदों पर 1,40,640 वैकेंसी निकाली थी। एनटीपीसी की 35,277 वैकेंसी थी। ग्रुप डी की 1.03 लाख और आइसोलेटेड व मिनिस्ट्रियल की 1665 वैकेंसी निकाली गई थीं। मिनिस्ट्रियल व आइसोलेटेड भर्ती के तहत जूनियर स्टेनोग्राफर हिन्दी, इंग्लिश, ट्रांसलेटर, कुक, वेलफेयर इंस्पेक्टर, टीचर, लॉ असिस्टेंट एवं अन्य पदों पर भर्ती की जाएगी।

सोशल मीडिया पर परीक्षा तिथि जारी करने की मांग को लेकर चला अभियान:

परीक्षा तिथि के ऐलान से पहले शनिवार को ही ट्विटर पर हैश टैग #5Baje5Minutes ट्रेड करता रहा। रेलवे और एसएससी भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थी हैश टैग #5Baje5Minutes के साथ शनिवार शाम पौने पांच बजे तक 7 लाख से ज्यादा ट्वीट कर चुके थे। इस मुहिम के जरिए अभ्यर्थी 5 सितंबर यानी आज 5 बजकर 5 मिनट पर एकजुट होकर सरकार के समक्ष अपना विरोध जताने का आह्वान कर रहे थे। अभ्यर्थियों की मांग थी कि आरआरबी एनटीपीसी भर्ती की परीक्षा तिथि जारी की जाए। छात्र लोगों से 5 बजकर 5 मिनट पर ताली, थाली और घंटी बजाने की अपील कर रहे थे। इससे पहले हैश टैग #SpeckUpForSSCRailwaysStudents भी ट्रेंड हुआ था। हैश टैग #SpeckUpForSSCRailwaysStudents अभियान के बाद 1 सितंबर को एसएससी ने कई परीक्षाओं की रिजल्ट डेट जारी करने की तिथि घोषित कर दी थी। लेकिन रेलवे ने अभी तक कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया था। अभ्यर्थियों की मांग है कि सरकार भर्तियों के नोटिफिकेशन समय पर जारी करे, समय पर उनकी परीक्षाएं हों और समय पर ही उनका रिजल्ट भी निकले।

नौकरी के इंतजार में ढाई करोड़ अभ्यर्थी- पिछले दो सालों में रेलवे की विभिन्न भर्तियों में करीब 2.5 करोड़ युवाओं ने आवेदन किया था। कुछ भर्ती की परीक्षाएं हुई हैँ लेकिन ज्वाइनिंग नहीं मिल रहीं। वहीं कई भर्तियों की अभी तक परीक्षा डेट्स भी नहीं जारी की गईं। रेलवे की इन भर्तियों में करीब 2.5 करोड़ युवा सरकारी नौकरी की ख्वाब देख रहे हैं। हालांकि रिक्तियां 1.4 लाख के करीब ही हैं।